फिलीपींस में चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ का कहर, मृतकों का संख्या 16

दक्षिण फिलीपींस में लुजोन द्वीप के बिकोल क्षेत्र में आये चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ के कारण मृतकों का आंकड़ा बढ़ कर 16 पहुंच गया है।

मनीला : दक्षिण फिलीपींस में लुजोन द्वीप के बिकोल क्षेत्र में आये चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ के कारण मृतकों का आंकड़ा बढ़ कर 16 पहुंच गया है। देश की आपदा प्रबंधन निकाय ने सोमवार को यह जानकारी दी। बिकोल में नागरिक सुरक्षा विभाग के कार्यालय (ओसीडी) ने बताया कि लुजान के दक्षिण के अधिकतरी क्षेत्र चक्रवाती तूफान से सबसे अधिक प्रभावित हुए है। रिपोर्ट में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 16 हो गया है, जबकि तीन लोग अभी भी लापता हैं।

गोनी चक्रवाती तूफान रविवर तड़के को जब पहली बार समुद्री तट से टकराया था तब तूफान के केंद्र के पास 225 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवाएं चली और इसके बाद तूफान की रफ्तार 310 किलोमीटर प्रति घंटा हुई। इसके बाद यह देश को पार करते ही कमजोर पड़ गया। तूफान के कारण बिकोल क्षेत्र में बाढ़ और भूस्खलन के कारण भारी तबाही हुई है। तूफान से फिलीपींस के 17 में से 12 क्षेत्र प्रभावित हुए हैं।

ये भी पढ़े : खेत की मेड़ को लेकर हुआ विवाद, तलवार से बड़े भाई की हत्या, गिरफ्तार

‘गोनी’ कुछ घंटों में कमजोर पड़ने के बाद पश्चिमी क्षेत्र लुजोन से होकर भी गुजरा। यह क्वेजोन प्रांत और मनीला से हाेकर भी गुजरेगा। मनीला पहुंचने तक इस तूफान के कमजोर पड़ जाने की संभावना है। इसके बाद यह दक्षिण चीन सागर का रुख करेगा। चक्रवाती तूफान गोनी ने इस हफ्ते की शुरुआत में तूफान मोलेव के प्रभाव वाले क्षेत्रों पर असर डाला, जिसमें 22 लोग मारे गए थे और बुनियादी सुविधाओं और फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था।

Related Articles

Back to top button