फिलीपींस में चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

फिलीपींस में‘गोनी’ तूफान के कारण कई बंदरगाह और हवाई अड्डे हुए बंद

मनीला: फिलीपींस में लुजोन द्वीप के बिकोल क्षेत्र में चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ ने दे दी अपनी तूफानी दस्तक। फिलीपींस के मौसम विभाग ने तूफान की यह जानकारी देते हुए क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है। फिलहाल बिकोल क्षेत्र में ‘गोनी’ के कारण अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

प्रचंड चक्रवाती तूफान

फिलीपीन एटमोस्फेरिक, जियोफीजिकल एंड एस्ट्रोनोमिकल सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि ‘गोनी’ के कारण 225-280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। चक्रवाती तूफान ने लुजोन द्वीप में आज सुबह 4:50 पर दस्तक दी। ‘गोनी’ अब दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। फिलीपींस में यह इस वर्ष का सबसे ‘प्रचंड चक्रवाती तूफान’ है। बिकोल क्षेत्र में ‘गोनी’ के कारण अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। लेकिन एहतियात के तौर पर क्षेत्र के हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

बंदरगाह और हवाई अड्डे हुए बंद

क्षेत्र के हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। इस बीच कई बंदरगाह बंद करा दिये गये हैं। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने शनिवार रात घोषणा की कि ‘गोनी’ के कारण मनीला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रविवार सुबह 10 बजे से 24 घंटों के लिए बंद रहेगा।

18वां चक्रवाती तूफान

‘गोनी’ इस वर्ष फिलीपींस में दस्तक देने वाला ‘18वां चक्रवाती तूफान है’। यह क्वेजोन प्रांत और मनीला से होकर भी गुजरेगा। मनीला पहुंचने तक इस तूफान के कमजोर पड़ जाने की संभावना है। इसके बाद यह दक्षिण चीन सागर का रुख करेगा।

यह भी पढ़े:अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव: ट्रम्प ने साधा निशाना, कहा- कोरोना से हो रही मौतों से डॉक्टरों को फायदा

यह भी पढ़े:राजस्थान विधानसभा में शुरु हुए विशेष सत्र में प्रणव मुखर्जी को दी गयी श्रद्धांजलि

Related Articles

Back to top button