चक्रवाती तूफान का असर! मुंबई में तेज बारिश समेत कई राज्यों में मौसम ने बदले मिजाज

0

मुंबई. चक्रवाती तूफान निसर्ग (Cyclone Nisarga) के महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में टकराने के बाद मुंबई के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश शुरू हो गई. हालांकि तूफ़ान बुधवार शाम तक कमजोर पड़ गया. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई जिलों में गुरुवार की शाम तक आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है. ‘निसर्ग’ तूफ़ान के कारण देश के कई राज्यों के मौसम में बदलाव हुआ. गुजरात (Gujarat) में बुधवार सुबह से हो रही बारिश के चलते बाढ़ की स्तिथि बन गई. यहां 1.45 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. गुजरात के सबसे ज्यादा प्रभावित जिले गोलपाड़ा, नागांव, होजई और कछार हैं.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कई राज्यों को अगले कुछ दिनों तक लू से राहत मिलेगी. तूफ़ान के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

मध्यप्रदेश में भी शुरू हुई तेज बारिश
मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में देर शाम से ही बारिश का सिलसिला जारी है. तेज हवाएं चलने के साथ बीती रात भोपाल, इंदौर, सागर, होशंगाबाद में झमाझम बारिश हुई. राज्य में सबसे ज्यादा 40 सेंटीमीटर बारिश सीधी, नरसिंहपुर और मंडला में दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने आज भी 4 से 5 संभागों में भयंकर बारिशका अलर्ट जारी किया है. 6 जून तक यहां अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है.

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, मिलेगी लू से राहत
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 10 जून तक लू से राहत मिलेगी. बुधवार से जारी दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर में नमी बनी हुई है. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में 50 किमी की रफ़्तार से चल सकती हा आंधी
उत्तर प्रदेश के पूर्वी छोर से लेकर पश्चिमी छोर तक गुरुवार को कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कई जगहों पर तेज अंधड़ आने की भी संभावना है. आंधी की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसे ऑरेंज अलर्ट कहा गया है. बता दें कि यूपी में मानसून का आगमन 20 जून के नजदीक होने की संभावना है.

शिमला में हुई बर्फबारी
शिमला में भी मौसम में बदलाव् देखा गया, बुधवार को यहां बर्फबारी हुई. इसके अलावा, हिमाचल और उत्तराखंड के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. यहां अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम इसी तरह रहने वाला है

loading...
शेयर करें