Cyclone Tauktae: मुंबई में बार्ज P305 जहाज के डूबने से 14 शव बरामद, खोज और बचाव कार्य जारी

मुंबई में चक्रवाती तूफान तौकते की चपेट में जहाज ‘बार्ज P305’ मुंबई हाई में फंस कर डूब गया, अब तक अरब सागर से 14 शव बरामद किए गए हैं

मुंबई: मुंबई (Mumbai) में सोमवार को जब चक्रवाती तूफान तौकते  (Cyclone Tauktae) समुद्र से टकराया था तो उस समय एक जहाज ‘बार्ज P305’ मुंबई हाई में फंस गया था। इस जहाज पर कुल 273 लोग सवार थे। अब जहाज के डूबने के बाद अरब सागर से 14 शव बरामद किए गए हैं, अब तक 184 लोगों को बचाया गया है। खोज और बचाव कार्य जारी है।

INS और दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद

जहाज को बचाने के लिए नौसेना ने पूरी संभव मदद की। जिसके रेस्क्यू के लिए INS कोच्ची को रवाना किया गया था। लेकिन हालात बहुत ही प्रतिकूल थे। समुद्र में तेज गति से ऊंची-ऊंची लहरे उठने के साथ तेज हवाएं भी चल रही थी। जिसके बाद INS कोलकाता ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। INS कोच्ची और INS कोलकाता के साथ दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद ली जा रही है।

खबरों के मुताबिक, जहाज ‘बार्ज P305’ ONGC का एक एकमोडेशन बार्ज था, जो अब डूब गया है। इस जहाज में ऑयल रिग में काम करने वाले मजदूर और कर्मचारी रहते थे। जब समंदर में तूफान आया तो यह काफी जोर से हिलने लगा और तूफान की लहरों के बीच में ही फंस गया। SOS कंट्रोल को जब इस बात की सूचना मिली तब राहत और बचाव कार्य के लिए भारतीय नौसेना की टीम बार्ज में फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी।

Cyclone Tauktae: मुंबई में बार्ज P305 जहाज के डूबने से 14 शव बरामद, खोज और बचाव कार्य जारी
मुंबई में बार्ज P305 जहाज के डूबने से 14 शव बरामद

 

नए तूफान ‘यास’ की चेतावनी

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा कि अंडमान (Andaman) के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक और तक्रवाती तूफान बन रहा है। 22 को लो प्रेशर और 23 को डिप्रेशन शुरू होगा। यह 24-25 मई को चक्रवाती तूफान बन जाएगा। इसका नाम ‘यास’ (Yaas) है। 26 मई की शाम से ओडिशा पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ेचक्रवाती तूफान Tauktae का असर! लखनऊ समेत UP के कई जिलों में भारी बारिश, IMD जारी किया अलर्ट

Related Articles

Back to top button