Cyclone Tauktae: जहाज ‘बार्ज P305’ के डूबने से 61 शव बरामद, इतने लोग सुरक्षित

INS कोच्चि के कमांडिंग ऑफिसर ने बताया की ‘बार्ज P305’ के डूबने से 188 लोगों को बचाया गया है, अभी भी 8-10 यूनिट लोगों की तलाश कर रही हैं

मुंबई: मुंबई (Mumbai) में 17 मई को जब अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) समुद्र से टकराया था तो उस समय एक जहाज ‘बार्ज P305’ मुंबई हाई में फंस कर डूब गया था। इस जहाज पर कुल 273 लोग सवार थे। जिसमें से 188 लोगों  लोगों के अब तक बचा लिया गया है। बाकि लोगों की तलाश जारी है।

 

लोगों की में  8-10 यूनिट

INS कोच्चि के कमांडिंग ऑफिसर ने बचाया कि हमने 17 मई की शाम को लोगों को बचाना शुरू किया। उसके अगले दिन तक लगभग 125 लोगों को हमने बचा लिया। INS कोलकाता, नौसेना के जहाजों और विमानों के संयुक्त प्रयासों से हमने 188 लोगों को बचाया। अभी भी 8-10 यूनिट लोगों की तलाश कर रही हैं।

 

INS और दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद

जहाज को बचाने के लिए नौसेना ने पूरी संभव मदद कर रही है। जिसके रेस्क्यू के लिए INS कोच्ची को रवाना किया गया था। लेकिन उस वक्त हालात बहुत ही प्रतिकूल थे। समुद्र में तेज गति से ऊंची-ऊंची लहरे उठने के साथ तेज हवाएं भी चल रही थी। जिसके बाद INS कोलकाता ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। INS कोच्ची और INS कोलकाता के साथ दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद भी ली गई है।

Mumbai पुलिस का बयान

मुंबई पुलिस ने जानकारी दी है कि चक्रवात तौकते के आने से  जहाज ‘बार्ज P305’ डूबने की घटना में कुल 61 शव बरामद किए है।  पुलिस का कहना है कि जेजे अस्पताल से पोस्टमार्टम और अन्य औपचारिकताओं के बाद मृतक के परिजनों को कम से कम 26 शव सौंपे गए है।

मुंबई पुलिस का कहना है कि कई शव ऐसे हैं जो काफी सड़ चुके हैं और उनकी पहचान करना मुश्किल है। पुलिस शवों से मिलान करने के लिए परिजनों के DNA सैंपलिंग की व्यवस्था कर रही है।

यह भी पढ़ेUP में ‘ब्लैक फंगस’ का हमला, बीमारी के चपेट में 21 मरीज, जानें क्या है लक्षण?

Related Articles