Cyclone Tauktae: रेस्क्यू के बीच मुंबई हाई में फंसा Barge P305 जहाज डूबा, 171 लोग लापता

नई दिल्ली: Tauktae Cyclone के कहर से देश के कई राज्य मौजूदा समय में गुजर रहे हैं. सोमवार को चक्रवाती तूफ़ान ताउते मुंबई से गुजरा था. इस दौरान यहाँ सब अस्त-व्यस्त हो गया था. वहीँ तूफ़ान के कारण एक जहाज Barge P305 मुंबई हाई में फंस गया था. मिली जानकारी के मुताबिक इस शिप पर 273 लोग करीब सवार थे. वहीँ, अब खबर आ रही है कि ये जहाज डूब गया है. Indian Navy और Indian Coast Gaurd ने बड़े पैमाने पर यहाँ रहत एवं बचाव कार्य चलाकर 146 लोगों को सुरक्षित बचा लिया है. लेकिन अभी भी इस जहाज में सवार बाकी 171 लोग लापता हैं. मुंबई हाई में फसे इस जहाज को बचाने के लिए पहले से अलर्ट इंडियन नेवी ने पूरी कोशिश की.

मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई में रेस्क्यू में INS कोच्चि को रवाना किया गया है. लेकिन हालात बहुत विपरीत थे. चक्रवात की वजह से समुद्र में लहरें उफान पर थी और तेज हवाएं चल रही थीं. इस लिए रहत और बचाव के ऑपरेशन में दिक्कतें आ रही थीं. बाद में INS कोलकाता ने भी इस ऑपरेशन में हिस्सा लिया. अब इस मिशन में INS कोच्चि और INS कोलकाता मिलकर काम कर रही हैं.

Indian Navy के मुताबिक Cyclone Tauktae से पैदा हुई विषम परिस्थितियों और जनसामन्य के  रेस्क्यू ऑपरेशन में P8I सर्विलांस एयरक्राफ्ट की सहायता ली जा रही है. साथ ही राहत और बचाव के लिए हेलीकॉप्टर भी मदद के लिए लगे है. समंदर में रेस्क्यू के लिए Indian Navy ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है. जानकारी के मुताबिक Barge P305 जहाज में 273 लोग सवार थे. इसमें फंसे लोगों को बचाने के लिए INS कोच्चि और INS कोलकाता War ships के साथ दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद ली जा रही है. रेस्क्यू में अभी तक 146 लोगों को सुरक्षित निकाला जा सका है.

ये भी पढ़ें : बदल गया SBI बैंक खुलने और बंद होने का समय, जानिए नए नियम के बारें में

Related Articles