Cyclone Yaas: चक्रवाती तूफान Yaas का खतरा, ओडिशा में हाई अलर्ट, जानें पूरी रिपोर्ट

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास (Yaas) बन रहा है। IMD ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट कर दिया है

नई दिल्ली: गोवा, गुजरात, मुबंई में तौकते अपना कहर मचा चुका है। जिसके कारण इन राज्यों के इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। अब बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास (Yaas) बन रहा है। मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट कर दिया है। भारतीय तटरक्षक बल ने पूर्वी तट पर पहले से ही लोगों को वहां ले हटाने और बचाव के लिए कार्य शुरू कर दिए है।

IMD रिपोर्ट

मौसम विभाग IMD (India Meteorological Department) ने बताया कि आज सुबह पूर्वमध्य BoB पर कम दबाव का क्षेत्र बना है। 24 मई तक एक CS में तीव्र करने के लिए। बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में और तीव्रता लाने के लिए, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ें और पश्चिम बंगाल और आसपास के उत्तरी ओडिशा और बांग्लादेश के तटों को लगभग 26 तारीख को पार करेगा।

‘यास’ की चेतावनी

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने  पहले ही बताया था कि अंडमान (Andaman) के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान बन रहा है। 22 को लो प्रेशर और 23 को डिप्रेशन शुरू होगा। यह 24-25 मई को चक्रवाती तूफान बन जाएगा। इसका नाम ‘यास’ (Yaas) है। 26 मई की शाम से ओडिशा, पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी।

Barge P305 Incident

मुंबई (Mumbai) में 17 मई को जब अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) समुद्र से टकराया था तो उस समय एक जहाज ‘बार्ज P305’ मुंबई हाई में फंस कर डूब गया था। इस जहाज पर कुल 273 लोग सवार थे। जिसमें से 188 लोगों लोगों के अब तक बचा लिया गया है। बाकि लोगों की तलाश जारी है।

INS कोच्चि के कमांडिंग ऑफिसर ने बचाया कि हमने 17 मई की शाम को लोगों को बचाना शुरू किया। उसके अगले दिन तक लगभग 125 लोगों को हमने बचा लिया। INS कोलकाता, नौसेना के जहाजों और विमानों के संयुक्त प्रयासों से हमने 188 लोगों को बचाया। अभी भी 8-10 यूनिट लोगों की तलाश कर रही हैं।

यह भी पढ़ेAcharya Swami Vivekananda: आज मिलेगा परिश्रम का पूरा परिणाम, पढ़ें क्या कहता है आपका राशिफल

Related Articles