बंगाल की खाड़ी से उठे Cyclone yaas का असर दिखना शुरू, 24 घंटे में लेगा भयानक रूप

बंगाल/भुवनेश्वर: बंगाल की खाड़ी से उठे बहुत भीषण Cyclone yaas का असर दिखना शुरू हो गया है. ये तेज़ी से बंगाल और ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है. इस चक्रवाती तूफान के पहुंचने से पहले ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही थी. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी कि अगले 24 घंटे में Cyclone yaas बेहद गंभीर चक्रवात तूफान में बदल जाएगा. इस दौरान ओडिशा के भद्रक जिले के चांदबाली में सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना है. तीव्र चक्रवाती तूफान यास की वर्तमान स्थिति पूर्व मध्य और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में है. मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

ओडिशा के कई जिलों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने ओडिशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक, जगतसिंहपुर, बालासोर में आज और कल के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है और रेड अलर्ट जारी किया गया है. मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खोरदा और पुरी में आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इनके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भुवनेश्वर से प्राप्त सूचना के अनुसार, यास तूफान के मद्देनजर बुधवार को भुवनेश्वर से उड़ने वाली सभी विमानों को रद्द किया गया है. Cyclone yaas के मद्देनजर ओडिशा के पारादीप में NDRF की टीम तैनात की गई है. ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर में जिला प्रशासन मरीन पुलिस के साथ मिलकर मछुआरों के गांवों को खाली करा रहा है और लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज रहा है.

बुजुर्ग महिला को कंधों पर लेकर पुलिसवालों ने शेल्टर होम पहुंचाया

चक्रवात यास के मद्देनजर ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के तलचुआ इलाके में पुलिस अधिकारियों ने 91 वर्षीय एक महिला को चक्रवात आश्रय गृह में स्थानांतरित कर दिया.

ममता बनर्जी ने कंट्रोल रूम का जायजा लिया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में Cyclone yaas के कंट्रोल सेंटर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। पश्चिम बंगाल के 14 जिलों के निचले इलाकों से लगभग 8,09,830 लोगों को निकाला गया है.

वहीँ कोस्ट गार्ड के IG ने ने बोला है कि ‘यास चक्रवात के लिए हमारी तैयारियां इतनी ज्यादा है कि किसी इंसान की मृत्यु नहीं होगी. हमें जैसे चक्रवात के लिए सूचित किया गया हमने 19 जहाज और 4 एयरक्राफ्ट तैयार रखे थे. अंडमान में भी हमारे जहाज तैयार है. नेवी और वायुसेना के जहाज भी तैयार होंगे.

ये भी पढ़ें : इस राज्य में खत्म हो सकती है तालाबंदी! 1 जून से मिल सकती है Lockdown में राहत

Related Articles