रोज़ाना होने वाले सिर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाइए ये आसान तरीके

0

नई दिल्ली। आजकल लोगों का अधिक समय कम्प्यूटर पर काम करने, नही तो मोबाइल इस्तेमाल करने में बीतता है। जिसकी वजह से अक्सर उनके सिर में दर्द बना रहता है। लेकिन अगर आप इस सिर दर्द को दवा खाकर ठीक करने के बारे में सोचते हैं तो ये गलत है,

Image result for सिर दर्द

क्योंकि धीरे-धारे आपको इन दवाओं की आदत पड़ जाती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही हार्मफुल होती है। तो अगर आप भी रोज़ाना होने वाले सिर दर्द से परेशान हैं, तो इसका इलाज आपके घर में ही छुपा हुआ है।

दालचीनी

दालचीनी सिरदर्द को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है दालचीनी और पानी का एक मोटा पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। इस मिक्सचर को 30 मिनट के लिए सर पर लगाकर रखें।

नींबू

एंटीऑक्सिडेंट्स में का भंडार होने के कारण, ये सिरदर्द को कम करने में मदद करता है। नींबू और शहद के रस के साथ एक कप चाय तैयार करें। इससे सिरदर्द को कम करने के लिए रामबाण इलाज है।

अदरक

यह सिर दर्द के लिए एक बहुत ही असरकारक उपाय है। एक आधे अदरक का घिस कर और साथ में एक कप चाय काढ़ा बना लें। ये मिक्सचर बहुत ही अच्छा स्वाद देता है। अदरक सिर के रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करेगा जिससे सिरदर्द से राहत मिलेगी।

मिर्च

अगर आप भी सिर दर्द से परेशान हैं, मिर्च खाने से आपका सिर दर्द तुरंत गायब हो जाता है। आप चाहें तो मिर्च को पानी में खौलाकर भी पी सकते हैं।

फ़ायदेमंद तेल

पेपरमिंट ऑयल और लैवेंडर ऑयल जैसे तेल सर दर्द कम करने में फायदेमंद होता है। अगर आपको भी सिर दर्द की परेशानी है, तो आप भी इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें