डेटा लीक मामला : मार्क जुकरबर्ग ने पेशी से पहले अमेरिकी कांग्रेस से मांगी माफी

वाशिंगटन| फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष लिखित बयान देकर डेटा दुरुपयोग को लेकर माफी मांगी। मार्क ने कहा कि वह फेसबुक पर लोगों के डेटा को सुरक्षित नहीं रख पाने के लिए जिम्मेदार हैं।

मार्क जुकरबर्ग

जुकरबर्ग ने कांग्रेस की एक समिति के समक्ष कहा, “हमने अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभाई, जो एक बड़ी गलती थी।”

उन्होंने कहा, “यह मेरी गलती थी। मुझे इस पर खेद है। मैंने फेसबुक की शुरुआत की थी। मैं इसका संचालन करता हूं और इसके साथ जो कुछ भी होता है, उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं।”

गौरतलब है कि ब्रिटेन की डेटा विश्लेषक कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डेटा का दुरुपयोग विवाद को लेकर फेसबुक को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि साल 2016 में हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फेसबुक यूजरों के डाटा के दुरुपयोग के मामले को मार्क जुकरबर्ग इन मुश्किलों में हैं। फेसबुक ने यह माना है कि उसने अमरीका में आठ करोड़ 70 लाख यूजरों की निजी जानकारी राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साझा की थी। फेसबुक के खिलाफ आवाज उठनी तब से शुरू हुई जब कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक सामने आया। इस एजेंसी ने फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डाटा फेसबुक से ही लेकर गलत तरीके से लीक किया, जिसके बाद निजता पर लेकर सवाल उठे और कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को माफी मांगनी पड़ी थी।

Related Articles