इस दिन UP पंचायत चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरो शोरो पर चल रही हैं। प्रशासन ने बता दिया है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव चार चरणों में होंगे। लेकिन प्रशासन ने अभी चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। चार चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द हो सकता है। सूत्रों की माने तो इसी महीने के आखिरी में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

18 मार्च को होगी अधिकारियों के साथ बैठक

पंचायत चुनाव की तारीखों और तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग 18 मार्च को सभी 75 जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। मीटिंग में कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है जैसे जिलों की तैयारी और सुरक्षा के इन्तेज़ामात जैसे कई बिन्दुओं पर चर्चा होने की आशंका है। राज्य निर्वाचन आयोग डीएम और एसपी से साथ इन सभी मुद्दों पर चर्चा करने के बाद चुनाव को लेकर  सूचना जारी कर सकता है।

चार चरणों में होंगे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के सभी क्षेत्रों में एक ही चरण में पंचायत चुनाव कराने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए  हैं। निर्वाचन आयोग ने एक सूचना जारी कर यह साफ कर दिया है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव चार चरणों में कराए जाएंगे और एक जिले के चुनाव एक ही मंडल में होंगे।

बता दें  की इस बार हर पोलिंग बूथ पर दो ही मतदान पेटियां रहेंगी, अगर किसी मतदान स्थल पर लोगों  की भीड़ बढ़ती है तो वहां पर दो की बजाय तीन मतदान पेटियां रख दी जाएंगी और एक मतदान पेटी भरने के बाद ही अगली पेटी रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में PM मोदी ने कहा, ‘हमें जल्दी और निर्णायक कदम उठाने होंगे’

इस खबर को हमारे इंटर्न कार्तिकेय शर्मा ने लिखी है।

Related Articles