David Julius और Ardem Patapoutian ने जीता मेडिसिन में नोबेल

लंदन : इस साल का मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिकों David Julius और Ardem Patapoutian को दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इन दोनों को यह पुरस्कार तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की खोज के लिए दिया गया।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में प्रोफेसर हैं David Julius

विजेताओं की घोषणा सोमवार को नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने की। आपको बता दें कि तापमान, दर्द और दबाव तीनों ही हमारे छूकर महसूस करने वाली इंद्रियों का हिस्सा हैं। लेकिन इनके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसी पर जूलियन और पटापाउटियन की रिसर्च आधारित है। इस बीच अब शांति को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए हर साल दिए जाने वाले नोबेल शांति पुरस्कारों को लेकर अनुमान लगाए जाने शुरू हो गए हैं, लेकिन नोबेल समिति ने अभी ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है कि किस व्यक्ति या समूह को इस सम्मान से नवाजा जाएगा।

पिछले एक दशक में इस पुरस्कार से राजनयिकों, चिकित्सकों और कई राष्ट्रपति को सम्मानित किया गया है और इस साल के लिए भी कई नामांकन प्राप्त हुए हैं जिनमें कई संगठन और व्यक्ति शामिल हैं। नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा आठ अक्टूबर को की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Lakhimpur Kheri violence: नवजोत सिद्धू, कांग्रेस के अन्य नेताओं ने पंजाब के राज्यपाल के घर के बाहर किया प्रदर्शन

Related Articles