दाउद की 14 अन्य संपत्तियां होंगी जब्त, दो हफ्ते पहले नीलाम हुआ था बहन हसीना का फ्लैट

मुंबई: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के मुंबई स्थित फ्लैट की नीलामी के करीब दो हफ्ते बाद एंटी स्मगलिंग एजेंसी चाहती है कि हसीना पारकर और उसकी मां के नाम से खरीदी गई 14 अन्य संपत्तियों को भी नीलाम किया जाए। ये संपत्तियां रत्नागिरी के खेड़ में मुंबई में खरीदी गई थीं। इन संपत्तियों में दो मंजिला बंगला भी शामिल है, जहां दाउद अक्सर आया जाया करता था। इसके अलावा हसीना पारकर के नाम से पेट्रोल पंप के लिए आवंटित किया गया एक प्लॉट भी शामिल है।

तस्करी और विदेशी मुद्रा जोड़-तोड़ अधिनियम (SAFEMA) के अधिकारियों ने पुणे में डिस्ट्रिक्ट वैलुएशन ऑफिसर को पत्र लिखकर इन 14 संपत्तियों का आकलन करने के लिए कहा है। दाउद के परिवार के लोगों के नाम पर खरीदी गईं इन सभी संपत्तियों के बारे में कहा जाता है कि इन्हें जुर्म से कमाए गए पैसों से खरीदा गया है। खेड़ में दो संपत्तियां दाउद की बहन के नाम पर खरीदी गई हैं, जबकि बाकी उसकी मां अमीना बी के नाम से खरीदी गई थी।

मुंबई के पाकमोडिया स्ट्रीट में रहने वाले दाउद और उसके भाई-बहन 80 के दशक के मध्य में बने इस बंगले में अक्सर आया-जाया करते थे। मगर, 1993 के बाद से यह बंगला खाली पड़ा है, जब मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद दाउद के परिवार के अधिकांश लोग भारत छोड़कर चले गए थे। उन बम धमाकों में 257 निर्दोष लोगों की मौत हुई थी। दाउद 80 के दशक में भारत से भाग गया था।

SAFEMA के सूत्रों ने बताया कि वे दाउद की इन संपत्तियों की नीलामी इसी साल करना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने प्रक्रिया को तेज कर दिया है। बताते चलें कि इसी महीने की शुरुआत में हसीना के फ्लैट को 1.80 करोड़ रुपए में नीलाम किया गया था। बताते चलें कि SAFEMA के तहत इस फ्लैट की नीलामी की गई है। हसीना पारकर का यह फ्लैट मुंबई के नागपाड़ा इलाके के गॉर्डन हॉल अपार्टमेंट में है।

संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों को 28 मार्च तक नामांकन दाखिल करने को कहा गया था, जबकि इसकी नीलामी 1 अप्रैल को की गई थी। नीलामी में भाग लेने के लिए 30 लाख रुपए जमा करने थे और फ्लैट की कीमत 1.69 करोड़ रुपए तय की गई थी। बताया जा रहा है कि इस नीलामी के लिए आठ लोगों ने बोली लगाई थी। फ्लैट खरीदने वाले व्यक्ति का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

Related Articles