ITR portal में आई गड़बड़ियों की वजह से बढ़ाई गई रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन

नई दिल्ली : खबर है  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने  फिनांशियल एअर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR portal) दाखिल करने की समय सीमा बढ़ा दी है। इस कड़ी में जानकारी के मुताबिक डेडलाइन को बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया है।

ITR portal के लांच होते ही आने लगी थी समस्या

दरअसल, आयकर विभाग के नए पोर्टल में कई दिक्कतें आ रही हैं। लांच होने के एक महीने के अंदर ही पोर्टल में कई खामियां उजागर हुई थीं। इस कड़ी में कई यूजर्स ने नए आयकर पोर्टल का उपयोग करते समय अपनी कठिनाइयों को व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया। इसके बाद मिनिस्ट्री  ने पोर्टल बनाने वाली इन्फोसिस के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर सलिल पारेख को समन भेज जवाब माँगा है। पारेख को आज सीतारमण को यह समझाने के लिए बुलाया गया है कि लंबे समय के बाद भी आखिर क्यों ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी समस्याएं ठीक क्यों नहीं हुई हैं।

इसी के मद्देनजर आयकर विभाग ने रेमिटेंस फॉर्म को मैनुअल तरीके से दाखिल करने की अनुमति दी है। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक तरीके से फॉर्म जमा करने की तारीख को आगे भी बढ़ाया है। हालांकि, तलब किए जाने के तत्काल बाद इन्फोसिस ने यह दावा किया है कि इनकम टैक्स की वेबसाइट फिर से सुचारु रूप से चल रही है और उसकी दिक्कत को दूर कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें : पुलिस फोर्स में दाढ़ी रखने को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला, पढ़ें पूरा मामला

Related Articles