भवन के पहले पार्किंग के लिए बनानी होगी जगह

parkingइलाहाबाद। शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शासन की तरफ से नई नीति लागू की जा रही है।  शहर में  आए दिन जाम के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड रही है।

जाम की मुख्य वहज पार्किंग स्थल का अभाव माना जा रहा है।  शहर में ऐसे तमाम भवन हैं जिनका उपयोग व्यवसायिक रुप से हो रहा है लेकिन उनमें पार्किंग की जगह नही है। पार्किंग की जगह नहीं होने से भवन में आने वाले लोग अपनी गाड़ियों को सडक़ पर ही खड़ी करते हैं। जिससे शहर में जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है।
ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए नीति तैयार
खराब ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पार्किंग नीति तैयार की है। नीति में बिल्डर या सरकारी एजेसियों को एक भी भवन बिना पार्किंग के नहीं बनाने को कहा गया है। शहर में लगने वाले जाम की वजह से ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। जाम की मुख्य वजह वाहनों की सड़क पर अवैध पार्किंग व अनियमित तरीके से वाहनों आवागमन है। इस वजह से सडक़ पर घंटों जाम लग जाता है।
शहर वासियों से मांगा गया सुझाव
जाम से निजात दिलाने के लिए शहर में जगह-जगह पार्किंग बनाए जाने की योजना तैयार की गई है।  पार्किंग नीति के लिए शहरवासियों से सुझाव मांगा गया है इसके अलावा पार्किंग तय करने का अधिकार  नगर आयुक्त को दिया गया है। पार्किंग के लिए तैयार प्रस्ताव में फ्लाईओवर के नीचे ग्रीन बेल्ट के साथ पार्किंग बनाने का भी जिक्र है।

पार्किंग बनाने की जिम्मेदारी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप या निजी एजेसियों के माध्यम से कराया जाएगा।  नगर आयुक्त देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि सडकों के किनारे पार्किंग बनाने का विचार हो रहा है।  पार्किंग की कमी से शहर का पुराना हिस्सा  गंभीर रूप से जूझ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button