PM की बैठक में फैसला, 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona vaccination ) होगा शूरु

कोरोना वैक्सीनेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है।

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona vaccination ) का बेसब्री से इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। जी हाँ कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब ख़त्म होने वाला है और 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है।

यह खबर कोरोना महामारी से जूझ रही जनता के लिए बहुत ही ज़्यादा खास है। आपको बतादें कि पहले चरण में 3 करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन की डोज़ दी जाने वाली है। जबकि दूसरे चरण में 27 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

3 करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स में डॉक्टर्स, नर्सेज, पुलिस, सुरक्षाबालों, सफाईकर्मी आदि शामिल हैं। वैक्सीन लगवाने के लिए सभी कर्मियों को खुद का नाम रजिस्टर्ड करवाना होगा। जिसके बाद उनका डाटा उनके विभाग के पास होगा इससे उसे कब वैक्सीन लगनी है इसकी जानकारी विभाग उसे खुद दे देगा। वैक्सीन के दोनों डोज़ लगने के बाद कर्मियों को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

वैक्सीन की निगरानी के लिए देश में खोले गए 37 स्टोर

वैक्सीनेशन के पहले चरण को डिजिटल तरीके से मॉनिटर करने के लिए लिए करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में 4 वैक्सीन स्टोर भी बनाए गए हैं,जबकि पूरे देश में ऐसे 37 स्टोर खोले गए हैं। ये सभी कोल्ड चैन है, जहां सेंट्रल सर्वर के जरिए वैक्सीन टेम्परेचर को निगरानी में रखा जायेगा। ये स्टोर टीकों को जरूरत के हिसाब से इकठ्ठा करेंगे और फिर उन्हें आसपास के गांवों और शहरों में वितरित कर देंगे।

Related Articles

Back to top button