बेहतर काम करने वाले 10 पुलिस थानों की घोषणा, यूपी के इस जिले का थाना टॉप-10 में शामिल

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साल 2020 के अंतिम महीने में देश के 16,671 पुलिस थानों में से टॉप-10 थानों के नाम घोषित किये। इन सभी थानों में से आंकड़ों के विश्‍लेषण, साफ-सफाई और जनता से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इन टॉप-10 थानों को चुना गया है।

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साल 2020 के अंतिम महीने में देश के 16,671 पुलिस थानों में से टॉप-10 थानों के नाम घोषित किये। इन सभी थानों में से आंकड़ों के विश्‍लेषण, साफ-सफाई और जनता से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इन टॉप-10 थानों को चुना गया है। टॉप-10 थानों में पहली बार यूपी के मुरादाबाद जिले का थाना कांठ सूची में शामिल हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को सूची जारी कि है, जो देश भर में आठवां और सूबे का अकेला मुरादाबाद का थाना कांठ है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि, ‘‘केंद्र सरकार हर वर्ष देश में अच्छा काम करने वाले व साफ सफाई रखने वाले पुलिस थानों का चयन किया जाता है ताकि उनके काम-काज को प्रभावी बनाने की दिशा में प्रोत्‍साहित हो सके। देश भर के हजारों पुलिस थानों में से जिन पुलिस जिन थानों का चयन किया गया है, वे छोटे शहर व ग्रामीण इलाके के थाने शामिल है।

ये भी पढ़े : सिरसा: नाबालिग लड़की का अपहरण कर युवकों ने किया गैंगरेप, आरोपी फरार

10 पुलिस थानों के चयन में हैरान करने वाली यह बात

डीजीपी और आईजीपी के 55 वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान देश में अच्छा कार्य करने वाले 10 पुलिस थाने चुने गए है, जिनकी घोषणा आज की गई है। कोरोना वायरस महामारी के बीच पहली बार इस सम्मेलन का आयोजन डिजिटल तरीके से किया गया है। गृह मंत्रालय ने वर्ष 2020 के चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बीच सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले पुलिस थानों के लिए सर्वेक्षण किया था। देश में अच्छा कार्य करने वाले 10 पुलिस थानों के चयन में हैरान करने वाली यह बात है कि देश की राजधानी दिल्ली का एक भी थाना इस सूची में शामिल नहीं है।

ये भी पढ़े : मिस्र की पिरामिड के सामने मॉडल ने करवाया ‘हॉट’ फोटोशूट, फोटोग्राफर हुआ गिरफ्तार

अलग-अलग राज्यों से पुलिस स्टेशन टॉप-10 में शामिल

शीर्ष पुलिस थानों में देश के अलग-अलग राज्यों से पुलिस स्टेशन शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जो सूची जारी कि उसमे मणिपुर में थौबल के नोंगपोक सेमकई पुलिस स्टेशन को सबसे बेहतर काम करने के मामले में पहला स्थान दिया गया है। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु और तीसरे नंबर पर अरूणाचल पुलिस रही। यूपी के मुरादाबाद जिले के कांठ थाने को 8वां स्थान प्राप्त हुआ है।

देखे सूची…

 

 

 

Related Articles

Back to top button