UP के 61 जिलों में Corona के सक्रिय मामलों में गिरावट, 1 जून से मिलेगी छूट

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 61 जिलों में Corona संक्रमण के सक्रिय मामले कम हो गए हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद  ने बताया कि प्रदेश के 61 जिलों में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले कम हो गए हैं। कल यानी कि 1 जून से वहां पर छूट दी जाएगी। 14 जिलों में अभी भी आंशिक कर्फ्यू जारी रहेगा। जब इन जिलों में भी सक्रिय मामले 600 से कम हो जाएंगे तो वहां पर भी कर्फ्यू में छूट दी जाएगी।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण से रिकवरी दर 96.6% चल रहा है। कल प्रदेश में 151 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 3,12,677 सैंपल की जांच की गई है। अब तक कुल मिलाकर 4,94,09,446 कोविड जांच की गई है। पॉजिटिविटी दर 3.4% है।

वात्सल्य कोविड केयर सेंटर

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वृंदावन में वात्सल्य कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये वात्सल्य कोविड केयर सेंटर एक नई और दूरदर्शी सोच का परिणाम है। हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि हम तीसरी वेव आने से पहले ही उसको नियंत्रित करने में सफल होंगे।

तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने World No-Tobacco Day के मौके पर ट्वीट करके हुए कहा कि आइए, विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर समाज में बढ़ती तंबाकू और धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तंबाकू उत्पादों के दुष्परिणामों से सभी को जागरूक करने हेतु संकल्पित हों।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने बताया कि कोरोना से ठीक होने की दर बढ़कर 91.60% हो गई है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 9.04% और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 9.07% है जो लगातार 7 दिनों से 10% से कम है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के जानकारी के मुताबिक, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 16,83,135 सैंपल टेस्ट किए गए है।  कल तक कुल 34,48,66,883 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ेअलीगढ़ जहरीली शराब कांड: मौत का आंकड़ा 71, मुख्य मास्टरमाइंड समेत 17 लोग गिरफ्तार

Related Articles