रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- ‘बंद करे बयानबाजी, कश्मीर न कभी पाकिस्तान का था, न है’

नई दिल्लीः कश्मीर पर तनाव के बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बार फिर पाकिस्तान को चेताया है. राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान गिलगिट-बाल्टिस्तान समेत पूरे पीओके पर गैर कानूनी रूप से कब्जा जामाए हुए है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि जिस कश्मीर को लेकर पाकिस्तान लगातार बयानबाजी कर रहा है, वह उसका न कभी था और न होगा. राजनाथ ने कहा कि हम पाकिस्तान के वजूद का सम्मान करते हैं. इसका अर्थ यह नहीं है कि कश्मीर को लेकर वह लगातार बयानबाजी करता रहेगा.

 

राजनाथ सिंह ने कहा, ”मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं कि कश्मीर पाकिस्तान के पास था कब? और पाकिस्तान भी तो इसी भारत से निकल कर बना है. हम पाकिस्तान के वजूद का सम्मान करते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि वह कश्मीर को लेकर कोई लगातार बयानबाजी करता रहेगा.”


रक्षा मंत्री ने कहा, ”कश्मीर हमारा रहा है इस बात पर इस देश में कभी शक-शुबहा नहीं रहा है. सच्चाई यह है कि पीओके और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान अवैध क़ब्ज़ा बनाया हुआ है. पाकिस्तान को PoK के नागरिकों के मानवाधिकारों के हनन पर ध्यान देना चाहिए.”

राजनाथ सिंह ने कहा, ”जब लद्दाख को हमने संसद में कानून बनाकर अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया तो हमने यहां की जनभावना का तो सम्मान किया ही साथ ही समस्याओं का समाधान भी दिया है. हमारे प्रधानमंत्री ने यह साफ कर दिया है कि भारत के सामरिक क्षेत्र के लिए हम स्थानीय समाधान लेकर आयेंगे.”

उन्होंने कहा कि हमारे देश की संसद ने फरवरी 1994 को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया जिसमें भारत की स्थिति पूरी तरह साफ कर दी गई.

बता दें कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है. हर दिन वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठा रहा है. हालांकि, इस दौरान कई देशों ने साफ कर दिया है कि ये मसला भारत-पाकिस्तान के बीच का है और इसे दोनों को मिलकर सुलझाना होगा.

Related Articles