53 साल के हुए Delhi के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal, पीएम मोदी ने दी बधाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री  और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2 अक्टूबर 2012 को अरविंद केजरीवाल ने अपने राजनीतिक सफर की औपचारिक शुरुआत की थी। उन्होंने बाकायदा गांधी टोपी, जो अब ‘अण्णा टोपी’ भी कहलाने लगी है, पहनी थी। केजरीवाल ने टोपी पर लिखवाया, ‘मैं आम आदमी हूं’।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामानाएं देते हुए कहा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की बधाई, वह लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद लें।

राजनीतिक सफर

अरविंद केजरीवाल का जन्म 1968  में हरियाणा के हिसार शहर में हुआ और उन्होंने 1989 में IIT खड़गपुर से यांत्रिक अभियांत्रिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। बाद में 1992  में वे भारतीय नागरिक सेवा (ICS) के एक भाग, भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में आ गए और उन्हें दिल्ली में आयकर आयुक्त कार्यालय में नियुक्त किया गया। शीघ्र ही, उन्होंने महसूस किया कि सरकार में बहुप्रचलित भ्रष्टाचार के कारण प्रक्रिया में पारदर्शिता की कमी है। अपनी अधिकारिक स्थिति पर रहते हुए ही उन्होंने, भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम शुरू कर दी। प्रारंभ में अरविंद केजरीवाल ने आयकर कार्यालय में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए कई परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

28 दिसंबर 2013 से 14 फरवरी 2014 तक 49 दिन दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते हुए अरविंद केजरीवाल लगातार सुर्खियों में बने रहे।

मुख्यमंत्री बनते ही पहले तो उन्होंने सिक्योरिटी वापस लौटायी। फिर बिजली की दरों में 50% की कटौती की घोषणा कर दी। दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय गृह मंत्रालय के खिलाफ उन्होंने धरना भी दिया। इसके बाद रिटेल सैक्टर में एफडीआई को खारिज किया और सबसे बाद जाते-जाते फरवरी 2014 में उन्होंने भूतपूर्व व वर्तमान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा और वीरप्पा मोईली एंव भारत के सबे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस के खिलाफ FIR दर्ज कराने के आदेश जारी कर दिये।

यह भी पढ़ेकांग्रेस को लगा तगड़ा झटका, महिला कांग्रेस अध्यक्ष Sushmita Dev ने पार्टी को कहा अलिवदा

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles