दिल्ली सरकार: डेंगू के खिलाफ,10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान, आज से होगी शुरुआत

दिल्ली: अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने निवास स्थान से सुबह 10 बजे करेंगे. राजधानी में मच्छरो  की बढती संख्या, जनित बीमारी की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार आज यानी रविवार से 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान की शुरुआत करने वाली हैं. यह अभियान हर रविवार चलेगा.

केजरीवाल का बयान

दिल्ली सरकार इस अभियान के जरिये दिल्ली को डेंगू और चिकनगुनिया से मुक्त करना चाहती है. उन्होंने जनता से इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान

बीते वर्ष भी यह अभियान चलाकर सरकार डेंगू को हराने में सफल रही थी.

आपको बता दें कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने डेंगू और चिकनगुनिया एंटीजन टेस्ट के लिए एलिसा तकनीक को अपनाया है. इससे यह पता चल सकेगा कि कितने लोगों को डेंगू और मलेरिया के खिलाफ एंटीबॉडी बनी। यानी, वह बीमार हुए और स्वस्थ भी हो गए, जिनका उन्हें पता भी नहीं चला.

वहीं दूसरी ओर, प्रति टेस्ट के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है. हालांकि अब तक की जानकारी के मुताबिक, लोगों की सुविधा को मद्दे नज़र रखते हुएद, मरीजों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा बल्कि टेस्ट के खर्च का वहन खुद निगम करेगा.

दिल्ली के 14 केंद्रों पर होगी व्यवस्था

लाजपत नगर कॉलोनी अस्पताल, पॉलीक्लीनिक बदरपुर, कालकाजी अस्पताल, पॉलीक्लीनिक कम मैटरनिटी होम, पॉलीक्लीनिक साउथ जोन, पॉलीक्लीनिक फतेहपुर बेरी, महरौली पॉलीक्लीनिक, पॉलीक्लीनिक मस्जिद मोठ, पॉलीक्लीनिक मुनिरका, स्कूल हेल्थ स्कीम नजफगढ़, पॉलीक्लीनिक घुम्मनहेड़ा, चेस्ट क्लीनिक कम डिस्पेंसरी बिजवासन, तिलक नगर अस्पताल और महाराजा अग्रसेन पॉलीक्लीनिक उतम नगर.

टेस्ट के लिए ये शुल्क निर्धारित किये गये है

डेंगू के लिए 248 रुपये, डेंगू एंटीजन के लिए 239 रुपये, प्लेटलेट्स काउंट के लिए 44 और चिकनगुनिया के लिए 285 रुपये का टेस्ट किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button