Corona के बढ़ते केसों को देखते हुए Delhi सरकार ने लगाया Weekend Lockdown

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना (Corona ) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी में लगातार रिकॉर्ड केस दर्ज किए जा रहे हैं। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। कोरोना के कहर को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक कर वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की है।

सरकार ने जो वीकेंड लॉकडाउन लगाया है उसमें मॉल, स्पा, जिम, ऑडिटोरियम आदि सब बंद रहेंगे। केवल जरूरी सेवाओं और उनसे जुड़े लोगों को ही कर्फ्यू से छूट रहेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की कोई कमी नहीं है, लेकिन मरीजों के चूजी होने से थोड़ी दिक्कत हो सकती है। हमारा प्रयास है कि दिल्ली में सभी मरीजों को इलाज और बेड मिल सकें।

‘संक्रमण धीमा होने का कोई संकेत नहीं’

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा था कि राजधानी में कोविड​​-19 के मामले हर दिन बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और महामारी के प्रसार में कोई कमी नहीं आई है। हालांकि मंत्री ने फिर से कहा कि लॉकडाउन स्थिति का हल नहीं है और बीमारी से निपटने के लिए लोगों को जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने, सभाओं से बचने, मास्क पहनने और कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन करने की सलाह दी। जैन ने कहा कि विभिन्न अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाई गई है, इसके अलावा दिल्ली सरकार ने फिर से केंद्र से अपने अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया है। सरकार ने बेड्स की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कई अस्पतालों के साथ बैंक्वेट हॉल और होटलों को जोड़ने के आदेश जारी किए हैं।

4 घंटों में 17,282 नए मामले

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में भारी वृद्धि जारी है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को 17,282 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 7,67,438 तक पहुंच गई है, जबकि 9,952 और मरीजों के स्वस्थ होने से कोरोना मुक्त लोगों की संख्या बढ़कर 7,05,162 हो गई। राजधानी में मरीजों के स्वस्थ होने की दर आज आंशिक रूप से घट कर 91.88 फीसदी पर आ गई। इस दौरान 104 और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 11,540 पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: Corona Update: कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक, डाक्टरों ने कहा- सरकार जल्द करें ये काम

Related Articles

Back to top button