#OddEvenFormula: नौ से 11 बजे तक होगा ट्रायल

delhi-pollution-bus-ap_650x400_51449321730

नई दिल्ली। दिल्ली की आप सरकार ऑड-ईवन की हकीकत को जमीन में उतारने के लिए आज सुबह नौ बजे से 11 बजे तक ट्रायल करेगी। यह योजना कल से लागू होनी है।

यह भी पढ़ें: #oddEvenFormula: ‘स्कूलों से जबरन बसें नहीं ले सकती सरकार’

जोरों पर हैं तैयारियां
दिल्ली सरकार कहना है कि ट्रायल के दौरान दो 100 जगहों पर सिविल डिफ़ेंस, वॉलंटियर्स और दिल्ली पुलिस के बीच तालमेल के लिए यह ट्रायल किया जा रहा है ताकि शुक्रवार से इस योजना को लागू करने में किसी तरह की दिक्कत न हो। इस दौरान परिवहन विभाग की 66 टीमें और सब डिविजनल मजिस्ट्रेट की 27 टीमें भी तैनात की जाएंगी। यही नहीं 5700 सिविल डिफेंस के लोगों के अलावा एनसीसी के 100 कैडेट्स और 100 वॉलंटियर भी इसमें शामिल रहेंगे हालांकि आज ट्रायल के दौरान किसी भी गाड़ी का चालान नहीं होगा, लेकिन अगर कल से कोई इसका उल्लंघन करेगा तो उसे दो हज़ार रुपये जुर्माना चुकाना होगा।

यह भी पढ़ें:  दिल्ली हाईकोर्ट ने पूछा, ऑड-ईवेन पर महिलाओं और दोपहिया को क्यों दी छूट

यह है तैयारी?
9 बजे तय जगहों पर पहुंचेंगे सारे वॉलेंटियर
ट्रैफिक पुलिस से ब्रीफ़िंग लेंगे
करीब 10 हज़ार वॉलेंटियर करेंगे मदद
सड़कों पर तीन हज़ार अतिरिक्त बसें
तय लेन में ही चलेंगी बसें
परिवहन विभाग की 30 टीमें रखेंगी नज़र
मेट्रो के फेरों में भी होगी बढ़ोतरी
गूगल की मदद से बसों की लोकेशन जान सकेंगे
ट्विटर देगा बस रूट की जानकारी

यह भी पढ़ें: #OddEvenFormula : अब एक दिन में एक बार ही कटेगा चालान

सख्ती से लागू किया जाएगा फॉर्मूला
ऑड-ईवन योजना को सख्ती से लागू किया जा सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने डीएमआरसी और नगर निगमों समेत कई एजेंसियों को नोटिस जारी किया है और कहा है कि वे ऑड-ईवन की तारीखों के हिसाब से गाड़ियों की पार्किंग की इजाज़त दें यानी ऑड तारीख को ऑड नंबर वाली गाड़ियों को ही पार्किंग दी जाएगी और ईवन तारीख को ईवन नंबर की गाड़ियों को इजाज़त होगी। मौजूदा समय में तीनों नगर निगमों के अंदर क़रीब ढाई सौ अधिकृत पार्किंग हैं। दिल्ली सरकार ने यह भी कहा है कि अगर निर्देशों का उल्लंघन हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गांधीगीरी के जरिये सिखाएंगे नियम
दिल्ली सरकार के करीब आठ हज़ार वालंटियर ऑड-ईवन फॉर्मूले को तोड़ने वाले कार चालकों को गांधीगिरी के जरिए मनाएंगें तो उधर ट्रैफिक पुलिस दो हज़ार का चालान करेगी। ऑड-ईवन के मुद्दे पर लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूल के बच्चों को भी शपथ दिलाई गई।

फर्जी रजिस्ट्रेशन हुआ तो खैर नहीं
ऑड-ईवन फॉर्मूले से बचने के लिए फर्जी रजिस्ट्रेशन बनाने वाले और प्रयोग करने वालों की खैर नहीं होगी। दिल्ली पुलिस उन तमाम जगहों पर जाकर छापेमारी कर रही है जहां फर्जी नंबर प्लेट बनने की सूचनाएं आ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button