दिल्ली सरकार डीटीसी बस में महिलाओं को करवाएगी मुफ्त में यात्रा, जानें पूरी खबर

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार जल्द ही डीटीसी और कलस्टर बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर को कैबिनेट की मंजूरी देकर इसकी शुरुआत कर सकती है। इस योजना के मुताबिक महिलाओं को बसों में पिंक कार्ड दिया जाएगा। इससे वह फ्री यात्रा कर सकेंगी। इससे डीटीसी पर जो भी अतिरिक्त खर्च आएगा उसकी भरपाई दिल्ली सरकार करेगी।इसके आलावा में जितनी गुलाबी टिकट दिनभर में जारी करेगा उस पर सरकार ऑपरेटर को 10 रुपये देगी, यात्रा चाहे कितनी भी दूरी की हो। सरकार के इस फैसले को लेकर रोडमैप बना लिया है। कैबिनेट नोट तैयार कर कानून और वित्त विभाग को भेज दिया गया है जिसे जल्द ही कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बस दोनों में सफर को फ्री करना चाहती है।

दिन ब दिन गिरती जा रही है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था, लोगों में सरकार को लेकर द्वेष

प्राप्त सूत्रों के मुताबिक हालांकि अभी टिकट के रंग को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह टिकट गुलाबी रंग का ही होगा। टीओआई के मुताबिक केजरीवाल सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिला यात्रियों को फ्री सेवा देने की योजना का रोडमैप तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही डीटीसी को इसे लागू करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

इस योजना को लागू करने में विकल्पों का किया जायेगा चयन

इस योजना को लागू करने के लिए डीटीसी के एक अधिकारी ने दो विकल्प बताए हैं। पहला यह कि महिलाओं को निशुल्क टिकट दे दिए जाएं, जिससे वह यात्रा कर सकें। उनके मुताबिक दूसरा विकल्प यह हो सकता है कि इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए महिला यात्रियों को पास जारी कर दिये जाएं। इन पास के जरिए की जाने वाली यात्रा का खर्च दिल्ली सरकार वहन करे जिसका ऑपरेटरों को सब्सिडी के रूप में भुगतान किया जाए।
डीटीसी या क्लस्टर बस में किराए की दर 4 किमी- 5 रुपए, 4 से 10 किमी-10 रुपए और 10 किमी से अधिक दूरी की यात्रा पर 15 रुपए किराया है। औसतन किराया 10 रुपए होता है जिसे सरकार प्रति टिकट दे सकती है। सरकार के सामने इसे लागू करने से पहले कई सवाल हैं।

Related Articles