कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार की WhatsApp हेल्पलाइन नम्बर लॉन्च

0

नई दिल्ली: (कोविड-)19 को लेकर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार ने WhatsApp हेल्पलाइन जारी की है, जिसके तहत अब दिल्ली के नागरिक आसानी से अपने व्हाट्सऐप पर कोरोना वायरस (कोविड-19) से जुड़ी सभी जानकारी ले सकते हैं। यह नई पहल दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई है। सरकार का कहना है कि इसमें नागरिकों को Covid-19 कोरोना वायरस महामारी से संबंधित विश्वसनीय अपडेट मिलेगी। ‘दिल्ली सरकार कोरोना हेल्पलाइन’ एक चैटबोट सेवा के रूप में उपलब्ध है – जैसा कि हमने पिछले महीने केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन में भी देखा था। इस नई हेल्पलाइट का उपयोग WhatsApp पर कोविड-19 से संबंधित मुख्य लक्षणों और संकेतों के बारे में जानकारी लेने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा यूज़र्स इस घातक बीमारी की जांच और परीक्षण के लिए हेल्पलाइन नंबर और सरकार द्वारा अधिकृत सेवाओं का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

दिल्ली के नागरिक इस सेवा को अपने WhatsApp द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने फोन के कॉन्टैक्ट्स में +91 88000 07722 नंबर को सेव करना होगा और व्हाट्सऐप से इस सेव किए नंबर पर ‘Hi’ (बिना सिंगल कोटेशन मार्क के) लिख कर भेजना होगा। फिलहाल इस हेल्पलाइन में जानकारी अंग्रेजी में आ रही है, हालांकि हम उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में इसमें कम से कम हिंदी समर्थन जोड़ा जा सकता है।

व्हाट्सऐप के जरिए इस हेल्पलाइन को पेश करने के मु्ख्य कारणों में से एक COVID-19 को लेकर फैल रही फर्जी खबरों के प्रसार और गलत सूचना को मिटाना है। गलत खबरों पर भरोसा करने के बजाय आप नोवेल कोरोनावायरस (SARS-Cov-2) बिमारी से संबंधित सही जानकारी लेने के लिए चैटबॉट सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बॉट दिल्ली शहर में उपलब्ध रैन बसेरों की जानकारी और नागरिकों को मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी दे सकता है। इसमें लॉकडाउन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक कर्फ्यू पास लेने के लिए आवेदन करने का विकल्प भी उपलब्ध है।

पिछले महीने, केंद्र सरकार ने भी WhatsApp पर अपने चैटबोट MyGov Corona Helpdesk को समान सुविधाओं के साथ लॉन्च किया था। यह अपने लॉन्च के 10 दिनों में राष्ट्र भर में 1.7 करोड़ से अधिक यूज़र्स तक पहुंच गया था और हाल ही में इस सुविधा में डिफॉल्ट अंग्रेजी भाषा के अलावा हिंदी के लिए भी समर्थन को जोड़ा जा चुका है।

loading...
शेयर करें