इस दिन लगेगा दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी का करियर मेला

0

नई दिल्लीः दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी विद्यार्थियों के लिए आगामी दो-तीन नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी के ऐतिहासिक गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब परिसर के भाई लखी शाह बंजारा हॉल में एजुकेशन लंगर/करियर मेला का आयोजन कर रही है।

कमेटी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, इस मेले के अंतर्गत विशेषज्ञों द्वारा छात्र-छात्राओं को परंपरागत रोजगार के साधनों के अलावा डिजिटल मार्केटिंग, डेटा एनालिसिस, सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग और बिजनेस एनलिस्ट्स जैसे नए जमाने के रोजगार के साधनों की संभावनाओं की जानकारी दी जाएगी। करियर मेले का आयोजन पंजाब के विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा है लेकिन यहां अन्य छात्र भी लाभान्वित हो सकते हैं।

दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मंजीत सिंह ने बताया, “दिल्ली में सिख विद्यार्थियों के इस सबसे बड़े वार्षिक करियर मेले को 40,000 वर्ग क्षेत्र में फैले वातानुकूलित हॉल में आयोजित किया जाएगा जिसमें यूएस एजुकेशन, फ्रांसीसी दूतावास, ब्रिटिश काउंसिल, इदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक और अल्पसंख्यक मंत्रालय सहित 100 प्रतिष्ठित राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और संस्थान भाग लेंगे। पिछले वर्ष इस मेले में 85 विश्वविद्यालयों के 12,000 विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा तथा भविष्य में रोजगार के अवसरों की जानकारी प्रदान की गई थी।”

बयान में कहा गया है कि इस सातवें वार्षिक मेले में दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों से 20 हजार विद्यार्थियों के भाग लेने के संभावना है, जिन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय के रोजगार विशेषज्ञ डॉ. गुरप्रीत सिंह और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के डॉ. सर्वजीत सिंह सहित विशषेज्ञों की ओर से छात्रों की रुचि और योग्यता व रुझान के अनुरूप उचित रोजगार की जानकारी दी जाएगी।

मंजीत सिंह ने कहा कि इस मेले में भाग लेने बाले सभी 20 हजार विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों के लिए गुरद्वारा कमेटी द्वारा मुफ्त भोजन की व्यवस्था भी की गई है।

उन्होंने बताया कि इस मेले के व्यापक लाभ के लिए समिति ने विश्वविद्यालयों, औद्योगिक घरानों, औद्यौगिक संगठनों और कौशल विकास केंद्रों से अनुबंध किया है, ताकि विद्यार्थियों को विभिन्न स्थितियों में रोजगार के लिए तैयार किया जा सके।

बयान के अनुसार, सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक चलने बाले इस मेले में मानव संसाधन मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय और अल्पसंख्यक मंत्रालय सहित अनेक संस्थान स्टॉल और प्रदर्शनियों के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा और रोजगार तथा ऋण आदि योजनाओं की जानकारी देंगे।

loading...
शेयर करें