दिल्ली: सरकारी ऑफिस में मिली मगरमच्छ के बच्चे जितनी बड़ी छिपकली, देखने वाले हैरान!

0

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के आया नगर में एक ऐसी छिपकली देखने को मिली है, जिसकी लम्बाई सामान्य से कई गुना ज्यादा है। एक बार तो लोगों को यह लगा कि यह छिपकली नहीं मगरमच्छ का बच्चा है और सब सहम गये। लेकिन बाद में पता चला कि यह एक विचित्र छिपकली है।

मामला आया नगर स्थित नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन का है, जहां ऑर्गनाइजेशन के कैंपस में कर्मचारी आवास ब्लॉक के पास कई फुट बड़ी छिपकली निकली है, जिसे देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। इसके बाद तुरंत वाइल्डलाइफ एसओएस ग्रुप को फोन किया गया जिसने आकर छिपकली को बाहर निकाला। वाइल्डलाइफ एसओएस के मुताबिक, यह छिपकली सामान्य से काफी बड़ी है। हालांकि इसकी हालत नाजुक है, और वह आंखें भी नहीं खोल पा रही थी।

एसओएस के संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि लगातार जंगलों की कटाई और इंसानों के निवास में विस्तार के परिणामस्वरूप जानवरों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। इसलिए अक्सर ये भोजन की तलाश में अपने प्राकृतिक आवास से बाहर निकलने के लिए मजबूर हो जाते हैं। ये जानवर इकोसिस्टम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन उन्हें अक्सर मांस के लिए मार दिया जाता है।

loading...
शेयर करें