देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट का कहर, 12 राज्यों में नए मामले, ये है लक्षण

नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के. पॉल ने बताया कि देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 51 मामले हैं

नई दिल्ली: नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वी.के. पॉल ने बताया कि देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 51 मामले हैं और ये 12 राज्यों में हैं।

डेल्टा प्लस वैरिएंट के लक्षण

कोविड डेल्टा प्लस वैरिएंट में सबसे आम लक्षण पहले मानक COVID-19 से जुड़े सबसे आम लक्षणों से बदल सकते हैं। ये वैरिएंट होने पर शरीर में सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना सबसे आम लक्षण हैं”। इस वैरिएंट पर नंबर एक लक्षण सिरदर्द है। इसके बाद गले में खराश, नाक बहना और बुखार है। कोविड डेल्टा प्लस वैरिएंट (SARS-CoV-2) डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों का इलाज COVID-19 से संक्रमित अन्य लोगों के अनुसार होता है।

कोरोना केस में 91% गिरावट

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के मामलों का जो पीक था, उसमें 91% गिरावट हुई है। पिछले कुछ हफ्तों से मामलों में लगातार कमी हो रही है। उन्होंने बोला जिन जिलों में रोज 100 से ज्यादा नए केस आ रहे थे, जहां 4 मई के हफ्ते में ​ऐसे जिले 531 थे, वो संख्या 2 जून को घटकर 262 ज़िले रह गई और अब 111 जिले ही ऐसे हैं जहां रोज 100 से ज्यादा मामले आ रहे हैं।

लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि अप्रैल में कुल 8.99 करोड़ वैक्सीन की डोज दी गईं है। मई में 6.1 करोड़ डोज और जून में अब तक वैक्सीन की 10.75 करोड़ डोज दी जा चुकी है। वैक्सीनेशन की नई नीति के समय से हम प्रतिदिन औसतन 57.68 लाख डोज उपलब्ध कर पा रहे हैं। 1 मई से 24 जून को ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन की कवरेज 9.72 करोड़ डोज है जो कि 56% है और शहरी इलाकों में वैक्सीन की कवरेज 7.68 करोड़ डोज है जो कि 44% है।

यह भी पढ़ेModerna की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी, माताओं के लिए सुरक्षित

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

इंस्टाग्राम- https://www.instagram.com/puridunianews
फ़ेसबुक- https://www.facebook.com/PuriDuniaNews
ट्विटर- https://twitter.com/Puridunia
यूट्यूब – https://www.youtube.com/channel/UCNWf-IdAw5PE1_dczoEb-Ew

Related Articles