भोपाल में डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) की जांच शुरू 

डेंगू के लार्वा (larva) और मलेरिया (Malaria) की जांच का कार्य जारी है। जिले के 1246 घरों में डेंगू लार्वा का सर्वे किया गया और 949 लोगों की मलेरिया की जांच की गई है।

भोपाल: मध्यप्रदेश के भोपाल (Bhopal) ज़िले में डेंगू के लार्वा और मलेरिया की जांच का कार्य जारी है। जिले के 1246 घरों में डेंगू लार्वा का सर्वे किया गया और 949 लोगों की मलेरिया की जांच (inspection) की गई है।

जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने बताया कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों, अति संवेदनशील क्षेत्रों, स्लम एरिया और अन्य बस्तियों में डेंगू लार्वा, मलेरिया, रैपिड टेस्ट, ब्लड स्लाइड कलेक्शन और कोरोना से बचाव की जानकारी आदि के कार्य के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के दौरान भोपाल जिले में 949 लोगों की रेपिड टेस्ट (Rapid test) से मलेरिया की जाँच की गई। भोपाल शहर में 771 और बैरसिया में 147 से अधिक लोगों की मलेरिया जांच के लिए नमूने लिए गए।

उन्होंने बताया कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू के लार्वा के लिए 33 टीमों का दल नियुक्त किया गया है। इस दल ने कल 1246 घरों का सर्वे कर किया और 33 घरों में लार्वा मिला, जिसे टेमोफॉस डाल कर नष्ट किया गया।

यह भी पढ़े: करण जौहर की बहुचर्चित फिल्म ‘मुंबईकर’ का पोस्टर रिलीज़

Related Articles

Back to top button