तेजी से बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 4000 रुपए लीटर बिक रहा बकरी का दूध, हो रही बुकिंग

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi-NCR) व यूपी में कई जगहों पर डेंगू (Dengue) का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इस बीमारी में मरीज के प्लेटलेट्स कम होने पर रामबाण इलाज है बकरी का दूध। इस कारण बकरी के दूध की मांग भी तेजी से बढ़ने लगी है। दिल्ली में बकरी के दूध की कीमत 1500 रुपये से लेकर 4000 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

इसलिए अस्पतालों से निकलते ही डेंगू मरीज के परिजन बकरी के दूध की खोज में गाजियाबाद, नोएडा, दादरी, फरीदाबाद और बागपत जैसे जगहों पर जा रहे हैं। दूध के बढ़ते रेट पर बकरी पालकों का कहना है कि दूध का जितना उत्पादन हो रहा है, उससे कहीं ज्यादा डिमांड है। दिल्ली सहित देश के दूसरे राज्यों जैसे बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा में बकरी की दूध की मांग बढ़ गई है।

महंगा बिक रहा बकरी का दूध

बता दें कि कुछ दिनों पहले तक बकरी दूध के जहां खरीदार नहीं मिल रहे थे, वहीं लोग अब ऑनलाइन बाजार में बकरी के दूध की बुकिंग करा रहे हैं। 1500 रुपये लीटर से लेकर लोग 4000 रुपये प्रति लीटर तक बकरी का दूध खरीद रहे हैं। इधर, पपीते की पत्तियों के रस की गोलियों का डिब्बा 500 से हजार रुपये में बिक रहा है।

दिल्ली में बकरी के दूध की कीमत

दिल्ली के अस्पतालों में डेंगू मरीज के परिजन बकरी पालन करने वालों की खोज में इधर-उधर भटक रहे हैं। इस वजह से दूध का रेट और बढ़ गया है। खरीदार 50 रुपये लीटर की बजाए 1500, 2000, 3000 और 4000 हजार रुपये प्रति लीटर देने के लिए तैयार हैं। दिल्ली के कुछ इलाकों में तो बकरी पालकों के द्वारा एडवांस में बुकिंग की शुरू हो चुकी है।

Related Articles