देवरिया: ‘सवेरा’ योजना के तहत 4479 बुजुर्गों ने कराया पंजीकरण, वरिष्ठ नागरिक सेल का किया गया गठन

देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया में पुलिस की ‘सवेरा’ योजना के तहत 4479 बुजुर्गों ने अपना पंजीकरण कराया है। पुलिस प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि इस योजना के तहत कोई भी बुजुर्ग 112-यूपी पर कॉल कर के अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

पंजीकरण के बाद यदि किसी बुजुर्ग को सुरक्षा सम्बन्धि मदद की जरुरत होती है तो सम्बंधित थाने की पुलिस या 112 की पीआरवी मौके पर पहुँच कर सहायता पहुँचाने का कार्य करती है।

प्रवक्ता ने बताया कि देवरिया जिले में अब तक 4479 बुजुर्ग सवेरा में अपना पंजीकरण करवा चुके हैं. जिला व थाना स्तर पर वरिष्ठ नागरिक सेल का गठन किया गया है। पंजीकरण के लिये बुजुर्ग 112 पर सीधे कॉल करके बुजुर्ग अपना प्राथमिक पंजीकरण करवा सकते हैं।

प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने या चौकी से बीट के पुलिस कर्मी बुजुर्ग के घर जा कर उनका गहन पंजीकरण करते हैं। गहन पंजीकरण में बुजुर्ग से सम्बंधित जानकारियां (जो बुजुर्ग देना चाहें) दर्ज की जाती हैं.

उन्होने बताया कि पंजीकृत अकेले रहने वाले बुजुर्ग की सुरक्षा और उन्हे त्वरित सहायता पहुंचाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। बुजुर्ग किसी परिजन या आस-पास रहने वाले लोगों द्वारा प्रताड़ित किये जाने पर और अन्य किसी भी आपात स्थिति में पुलिस की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में जनगणना को लेकर इमरान सरकार की बढ़ीं मुश्किलें, सहयोगी दल ने दी विरोध की धमकी

Related Articles

Back to top button