नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सुधार पर उप मुख्यमंत्री ने की टास्क फोर्स की चौथी बैठक 

उत्तर प्रदेश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर किये जाने वाले सुधार पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने गुरुवार को टास्क् फोर्स की चौथी बैठक की। उन्होंने विभिन्न विभागों की स्टीयरिंग कमेटी द्वारा किये गये प्रस्तुतीकरण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर किये जाने वाले सुधार पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने गुरुवार को टास्क् फोर्स की चौथी बैठक की। उन्होंने विभिन्न विभागों की स्टीयरिंग कमेटी द्वारा किये गये प्रस्तुतीकरण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने प्री प्राइमरी एजूकेशन पर प्रस्तुतीकरण को देखा।

अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा एवं व्यवसायिक शिक्षा, महिला कल्याण एवं बाल विकास एस. राधा चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ी महत्वपूर्ण भूमिका रखते है। आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चों को स्कूल भेजा जा सकता है। आंगनवाड़ी कार्यकत्री और शिक्षक के द्वारा आंगनवाड़ी आने वाले बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिये प्रेरित किया जा सकता है। उन्होंने छात्रों के सशक्तिकरण के लिए एकीकृत पुनर्जागरण नवाचार के लिए बनी यू राइज वेबसाइट के बारे के अवगत कराया।

ये भी पढ़े : अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने ट्रंप के दावों को किया खारिज, चुनाव में नहीं हुई धोखाधड़ी

उन्होंने कहा कि यू राइज छात्रों को मुख्य धारा की तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने का एक प्लेटफार्म प्रदान करती है। यू राइज के द्वारा छात्रों को एक ही जगह उनके कौशल प्रशिक्षण, आई टी आई डिप्लोमा तथा डिग्री उपलब्ध कराती है। यह एक पूर्ण पारदर्शी व्यवस्था है, जिसके द्वारा ऑनलाइन कॉन्सलिंग, ऑनलाइन परीक्षा, ऑनलाइन प्रवेश, ऑनलाइन मूल्यांकन, ऑनलाइन शुल्क जमा, ऑनलाइन पुनमूल्यांकन की सुविधा है।

ये भी पढ़े : पहले बीमारी ने ली बच्चे की जान, फिर शव उड़ा ले गए शैतान

यू राइज लोगो को उचित और बेहतर अवसर प्रदान करता है, जिसके अंतर्गत क्रेडिट आधारित पाठ्यक्रम, जीवन पर्यन्त अध्ययन, अवसर और जुड़ाव, रियल टाइम डाटा, छात्रों की उपस्थिति, कक्षा, मूल्याकंन आदि उपलब्ध होगा।

Related Articles

Back to top button