मृतक आश्रितों को उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने वितरित किये जॉइंनिंग लेटर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग स्थित विश्वेश्वरैया हाॅल में लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम व निर्माण निगम के कोविड व अन्य कारणों से मृतक कार्मिकों के आश्रितों को सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरित किये। इस अवसर पर दो मिनट का मौन रखकर विभाग के मृतक अधिकारियों व कर्मचारियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की कि मृतकों के आश्रितों को नौकरी व अन्य देयों आदि के भुगतान के लिये लोक निर्माण मुख्यालय पर सिंगल विन्डो सिस्टम स्थापित किया जायेगा। उन्होने कहा कि मुख्य अभियन्ता (मुख्यालय-2) इसके नोडल अफसर होंगे। केशव मौर्य ने यह भी कहा कि इसी तरह सेतु निगम व निर्माण निगम में भी सिंगल विन्डो सिस्टम डेवलप होगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शैक्षिक योग्यता के आधार पर मृतक आश्रितों को नौकरी दिये जाने का प्राविधान किया जायेगा और मृतक आश्रितों के देयों का भुगतान 15 दिन में किये जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।

उपमुख्यमंत्री ने अपने मार्मिक सम्बोधन में कहा कि लोक निर्माण विभाग केवल सड़कें, पुल ही नहीं बना रहा है बल्कि सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ा है। पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिये भी लोक निर्माण विभाग अहम भूमिका निभा रहा है। विभाग द्वारा हर्बल मार्गों के साथ प्लास्टिक मार्गों का भी निर्माण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि डाॅ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पथों की पूरे देश में तारीफ हो रही है। उ0प्र0 सरकार द्वारा शहीदों और पदक विजेता खिलाड़ियों के नाम पर भी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। वृक्षारोपण अभियान में भी लोक निर्माण विभाग काफी आगे है। पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों के आश्रितों को विभाग द्वारा रू0 22-22 लाख की धनराशि सहयोग के रूप में दी गयी है। कोरोना की पहली लहर में श्रमिकों व गरीबों को लाखों की तादाद में विभाग द्वारा लन्च पैकेट व राशन के पैकेट वितरित किये गये, साथ ही कम्यूनिटी किचन सेन्टरों का संचालन विभाग द्वारा किया गया और लाखों लोगों को रोजगार भी दिया गया।

उन्होने कहा कि लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के कोविड व नान-कोविड अन्य कारणों से मृतक 711 अधिकारियों, कर्मचारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये उनके परिवारीजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और विश्वेश्वरैया सभागार में 25 आश्रितों को प्रत्यक्ष रूप से बुलाकर सांकेतिक रूप में नियुक्ति पत्र वितरीत किये। उन्होने सभी आश्रितों को विश्वास दिलाया कि लोक निर्माण विभाग उनके साथ खड़ा है और हमेशा उनके दुःख सुख में साथ रहेगा तथा स्थापित किये जा रहे सिंगल विण्डो सिस्टम के माध्यम से सभी औपचारिकताएं जल्दी से जल्दी पूरी कराते हुये सभी मृतक आश्रितों को नौकरी व देयों का भुगतान कराया जायेगा।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मृतक आश्रितों को ही नहीं बल्कि सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के देयों आदि के भुगतान के लिये भी सिंगल विण्डो सिस्टम कार्य करेगा, जिसके लिये लोक निर्माण विभाग में मुख्य अभियन्ता (मु0-2) विभागाध्यक्ष के माध्यम से समस्याओं का त्वरित निदान करायेंगे, राजकीय निर्माण निगम में सिंगल विण्डो सिस्टम के नोडल ए0जी0एम0 (कार्मिक) होंगे तथा उ0प्र0 सेतु निगम में सिंगल विण्डो सिस्टम के प्रभारी प्रोजेक्ट मैनेजर देवेन्द्र वर्मा होंगे।

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण की सराहना करते हुये केशव मौर्य ने कहा कि श्री गोकर्ण ने विभाग को नयी उचाइयों पर ले जाने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि जिन लोगों को नौकरी दी जा रही है, वह अपने तक सीमित न रहें बल्कि जिनकी मृत्यु हुयी है और उनकी जो जिम्मेदारी थी, उसका निर्वहन भी पूरी तत्परता से वह करें, यहीं मृतकों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

ये भी पढ़ें : मोदी कैबिनेट में नए चेहरे, Thawar Chand Gehlot बने Karnataka के राज्यपाल

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles