सामने आया अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन, दो हजार लोग एक साथ पढ़ सकेंगे नमाज

फाउंडेशन के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि मस्जिद का निर्माण कार्य शुरू करने से पहले नींव की मिट्टी की गुणवत्ता परखी जायेगी और मस्जिद का नक्शा पास कराया जायेगा।

लखनऊ: इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद का डिजाइन शनिवार को जारी कर दिया है। अयोध्या के बाहरी छोर पर स्थित धन्नीपुर में पांच एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले मस्जिद अंडाकार आकार की है। दो मंजिला मस्जिद के डिजाइन में कोई गुबंद अथवा मीनार नहीं है। मस्जिद परिसर में एक अस्पताल और एक संग्रहालय का निर्माण किया जायेगा।

मस्जिद दो वर्ष के भीतर तैयार करने का प्रयास

फाउंडेशन के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि मस्जिद का निर्माण कार्य शुरू करने से पहले नींव की मिट्टी की गुणवत्ता परखी जायेगी और मस्जिद का नक्शा पास कराया जायेगा। इसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू करने की तारीख का एलान किया जायेगा। हालांकि निर्माण कार्य शुरू होने के दो वर्ष के भीतर मस्जिद बन कर तैयार करने के प्रयास किये जायेंगे।

उन्होने कहा कि परिसर में स्थित मजार को नहीं छेड़ा जायेगा। मस्जिद में महिलाओं के लिए अलग से जगह दी जाएगी। मस्जिद में करीब दो हजार लोग एक साथ नमाज पढ़ सकेंगे।

बता दे कि पिछले साल नौ नवम्बर को उच्चतम न्यायालय रामजन्मभूमि विवाद का फैसला सुनाया था। न्यायालय ने केंद्र सरकार को मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन मुहैया कराने का निर्देश दिया जिसके बाद मस्जिद के लिये सोहावाल तहसील के धन्नीपुर गांव में जमीन दी गयी है।

यह भी पढ़े:

Related Articles

Back to top button