IPL
IPL

Reliance : इतने बड़े नुकसान के बावजूद अब भी देश की मोस्ट वैल्युएबल कंपनी है !

मुंबई : मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की दस सबसे बड़ी कंपनियों में से सात की मार्केट वैल्यू करीब 1.41 लाख करोड़ रुपए घट गई । इस गिरावट के बावजूद Reliance अब भी टॉप पर है।

BSE के आंकड़ों के मुताबिक देश की मशहूर कंपनी TCS का शेयर बीते हफ्ते 3.9% गिरे, जिससे कंपनी मार्केट कैप भी 47.68 करोड़ रुपए घटकर 11.81 लाख करोड़ रुपए पर आ गया है। इसी तरह इंफोसिस का मार्केट कैप भी 37.57 हजार करोड़ रुपए घटा। इसी के साथ साथ इस के शेयर्स में 6% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई।

Reliance को हुआ है तीस हज़ार करोड़ से ज़्यादा का नुकसान

इसी कड़ी में 30.84 हजार करोड़ रुपए का नुकसान उठाने के बावजूद Reliance इंडस्ट्रीज अब भी देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैपिटल वाली कंपनी है। जानकारों की माने तो इस के शेयर्स में 2.5% की गिरावट देखी गई है। इसी के साथ देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI का मार्केट कैप भी 11.73 हजार करोड़ रुपए घटा है। इस दौरान आई गिरावट से कोटक महिंद्रा बैंक की वैल्यूएशन 6,620 करोड़ रुपए घटकर 3.49 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इसी तरह हिंदुस्तान यूनिलीवर का भी मार्केट कैप 4,534 हजार करोड़ रुपए घटा है। इसके अलावा भारती एयरटेल को भी  2,636 करोड़ रुपए की चपत लगी।

बाजार में आई इस गिरावट के बावजूद HDFC के शेयरों में बढ़त देखने को मिली। शेयर के 2.4% चढ़ने से कंपनी को 10,697 करोड़ का मुनाफा हुआ है। इसी मुनाफे के बदौलत अब इसका मार्केट कैपिटल 4.64 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

यह भी पढ़ें : लग गया Lockdown! 19 अप्रैल से राज्य में सब कुछ रहेगा बंद, इन्हें रहेगी छूट

Related Articles

Back to top button