IPL
IPL

वैक्सीनेशन की बढ़ोतरी के बाद भी Lucknow में कोरोना का प्रकोप, लगा नाइट कर्फ्यू, देखें ये कड़े आदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अप्रैल की शुरुआत से कोरोना महामारी ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना संक्रमण में हर दिन इजाफा हो रहा है और इसपर रोक लगाने की सभी कोशिशे नाकाम साबित हो रही है। सभी जिलों से ज्यादा राजधानी लखनऊ (Lucknow) में संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। कोरोना संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने के लिए अब नाइट कर्फ्यू के कदम उठाने पड़ रहे हैं। इसी के चलते जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ (Lucknow) में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिया हैं। वहीं यूपी के 13 जिलों में जहां पर 500 से अधिक मामले सामने आये हैं वहां पर जिलाधिकारी नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर सकते हैं।

13 जिलों की समीक्षा बैठक के बाद सीएम का फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बिगड़ते हालात को देखते हुए सभी जिलों के जिलाधिकारियों पर नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला छोड़ दिया है। सीएम ने इससे पहले 13 जिलों की समीक्षा बैठक करने के बाद यह निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के दस जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। आदेश के अनुसार लखनऊ में नाइट कर्फ्यू 8 अप्रैल से 16 अप्रैल लागू होगा। ये नाइट कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। दिन में सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक कोविड प्रोटोकाल के साथ काम चलते रहेंगे। इस दौरान आवश्यक की वस्तु को ही लाने व ले जाने की छूट रहेगी।

ये भी पढ़ें : आइये डालें मार्किट में पेश की गई KTM 1290 Super Duke RR लिमिटेड एडिशन पर एक नज़र

ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू नहीं लागू

हालांकि नाइट कर्फ्यू सिर्फ लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में लागू होगा, ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू नहीं लागू होगा। इस दौरान फल सब्जी और दूध की सप्लाई जारी रहेगी। वहीं रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर यात्रा कर सकेंगे। लखनऊ जिलाधिकारी के अनुसार मालवाहक गाड़ियों के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कोविड-19 से अति प्रभावित 13 जनपदों की स्थिति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करते हुए दिशा-निर्देश जारी क‍िए।

परीक्षाएं का समय बदला

24 अप्रैल से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं का समय बदल दिया गया है अब ये परीक्षाएं आठ मई से शुरू होंगी। उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। हाईस्कूल की परीक्षाएं आठ मई से शुरू होकर 25 मई को खत्म होगी। इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आठ मई से शुरू होकर 28 मई को खत्म होंगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह आठ से 11:15 बजे और दोपहर दो से शाम 5:15 बजे तक होंगी। पंचायत चुनावों के कारण इन्हें आगे टालने का निर्णय लिया गया।

 

Lucknow में ये रहेगा 15 अप्रैल तक बंद

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने संबंधी आदेश जारी किया है। इसके तहत शहर के सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी विद्यालय, महाविद्यालय और सभी शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी चिकित्सा, नर्सिंग व पैरा मेडिकल संस्थान खुले रहेंगे। हालांकि, मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी।

ये भी पढ़ें : ज़िंदगी का एक साल खोया लेकिन बहुत कुछ नया भी सीखा : Prime minister Modi

Lucknow में पार्क के लिए नए नियम

लखनऊ में अब पार्कों में जाने वालो के लिए नए नियम लागू होंगे। लखनऊ डवलपमेंट अथॉरिटी के सभी पार्क अब सुबह 7 से 10 बजे तक ही खुलेंगे। वहीं शाम को 4 बजे से 8 बजे तक ही पार्क में जा सकेंगे। पार्क में मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। पार्क में 65 वर्ष से अधिक उम्र के, गर्भवती महिलाएं और दस वर्ष से नीचे के बच्चों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। एक से अधिक बीमारी वाले व्यक्ति को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button