लो आ गया ओमिक्रॉन का एक और विलेन ‘Delmicron’, कई देशों में मचा रहा है तबाही, विभाग अलर्ट

अमेरिका और यूरोप में बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों के पीछे Delmicron को जिम्मेदार माना जा रहा है.

दक्षिण अफ्रीका में पिछले महीने सामने आए कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने अमेरिका और ब्रिटेन सहित दुनिया के कई देशों में तबाही मचाना शुरू कर दिया है. इस वेरिएंट से पहले डेल्टा तबाही मचा रहा था. लेकिन अब एक और वेरिएंट सामने आ गया है. जिसका नाम डेल्मीक्रॉन है . अमेरिका और यूरोप में बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों के पीछे इसे ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

डेल्टा और ओमिक्रॉन का कॉम्बिनेशन

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि डेल्मीक्रॉन डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है. और अधिक तेजी से भी फैलता है. कोविड-19 पर महाराष्ट्र के टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी के बताया, ‘डेल्टा और ओमिक्रॉन के ट्विन स्पाइट (एक साथ तेजी से फैलने) डेल्मीक्रॉन के कारण यूरोप और अमेरिका में संक्रमण के मामलों की एक छोटी सुनामी आई है.’ उन्होंने आगे कहा कि ओमिक्रॉन दुनिया के बाकी देशों में तेजी से डेल्टा वेरिएंट की जगह ले रहा है.

डेल्मीक्रॉन वेरिएंट ओमिक्रॉन से कैसे अलग है?

ओमिक्रॉन सार्स-CoV-2 का अत्यधिक उत्परिवर्तित B.1.1.1.529 रूप है, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था. ये वेरिएंट अधिक तेजी से फैलता है और इससे संक्रमित व्यक्ति में डेल्टा के मुकाबले हल्के लक्षण दिखते हैं. इसमें मृत्यु दर डेल्टा वेरिएंट से भी कम है. जबकि डेल्मीक्रॉन, डेल्टा और ओमिक्रॉन का संयोजन है. जिसके तेजी से फैलने की आशंका है. डेल्मीक्रॉन में डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों स्ट्रेन एक साथ मिलकर कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी कर रहे हैं.

 

यह भी पढ़ें- योगी सरकार 25 दिसबंर को देगी विद्यार्थियों को बड़ा पुरस्कार, जानें किसे मिलेगा फायदा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles