गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने किया Ganga में स्नान, जानिए गंगा अवतरण की कथा

गंगा दशहरा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को मनाया जाता है। इसी दिन मां गंगा का अवतरण पृथ्वी पर हुआ था

लखनऊ: गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं ने वाराणसी और हरिद्वार के गंगा घाट पर पूजा-अर्चना की और गंगा नदी में स्नान किया। गंगा दशहरा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को मनाया जाता है। इसी दिन मां गंगा का अवतरण पृथ्वी पर हुआ था।

आस्था की डूबकी

प्रयागराज (Prayagraj) में भी गंगा दशहरा के पावन अवसर पर लोगों ने संगम घाट पर पूजा की और गंगा नदी में स्नान किया। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि, आज के दिन ही गंगा मां इस धरती पर आई थीं और सभी लोग आज के दिन अपनी श्रद्धा से दान करते हैं।

 

उत्तराखंड में हरिद्वार (Haridwar) के हर की पौड़ी घाट पर भी श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। सर्किल ऑफिसर ने बताया, कोरोना की वजह से हमने लोगों को अपने घरों में स्नान करने के लिए कहा है और आज जो यहां स्नान के लिए आए हैं उनसे हम कोरोना नियमों का पालन करने का आग्रह कर रहे हैं।

पृथ्वी पर गंगा का अवतरण

भगीरथ की तपस्या से गंगा प्रसन्न हुईं और उनसे वरदान मांगने के लिया कहा। भगीरथ ने हाथ जोड़कर कहा कि माता  मेरे 60 हजार पुरखों के उद्धार हेतु आप पृथ्वी पर अवतरित होने की कृपा करें। इस पर गंगा ने कहा वत्स मैं तुम्हारी बात मानकर पृथ्वी पर अवश्य आउंगी, किन्तु मेरे वेग को भगवान शिव के अतिरिक्त और कोई सहन नहीं कर सकता।

इसलिये तुम पहले भगवान शिव को प्रसन्न करो। यह सुन कर भगीरथ ने भगवान शिव की घोर तपस्या की और उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर शिव जी हिमालय के शिखर पर गंगा के वेग को रोकने के लिये खड़े हो गये। गंगा जी स्वर्ग से सीधे शिव जी की जटाओं पर जा गिरीं। इसके बाद भगीरथ गंगा जी को अपने पीछे-पीछे अपने पूर्वजों के अस्थियों तक ले आये जिससे उनका उद्धार हो गया। भगीरथ के पूर्वजों का उद्धार करके गंगा जी सागर में जा गिरीं और अगस्त्य मुनि द्वारा सोखे हुये समुद्र में फिर से जल भर गया।

यह भी पढ़ेअक्षय कुमार को मिली इस बार असली Undertaker से लड़ने की चुनौती, जवाब सुन उड़ जाएंगे होश

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles