DGCI ने दी एक और Corona रोधी Vaccine को मंजूरी, भारत में Dr Reddy’s करेगी लॉन्च

नई दिल्ली: भारत में आई कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ते संक्रमितों की संख्या ने देश को चिंता में डाल दिया है। देश इस महामारी के बीच कोरोना वैक्सीन मेले का लाभ लेकर अपनी खुराकें ले रहा है। इसी बीच भारत में तीसरी Corona Vaccine को मंजूरी मिल गई है। DGCI ने रूस की Sputnik Vaccine को मंजूरी दी है। देश में Corona Virus के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच रूस की कोविड वैक्सीन Sputnik V को विशेषज्ञों की एक Committee द्वारा भारत में Emergency इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है।

Dr Reddy’s कर रही है Sputnik Corona vaccine को मैन्युफैक्चर

अभी भारत में Serum Institute of India और Oxford-AstraZeneca की कोविशिल्ड Vaccine और भारत बायोटैक की Covaccine फिलहाल इस्तेमाल में लाई जा रही हैं। अब भारत में रूस की Sputnik Vaccine तीसरे विकल्प के रूप में प्रयुक्त की जाएगी। भारत में Dr Reddy’s laboratories Sputnik V को मैन्युफैक्चर कर रही है। जो जल्द इसे करेगी लॉन्च करेगी। ये सबसे ज्यादा असरदार वैक्सीनों में से एक है। इसका असर 91.6 प्रतिशत के करीब है। Moderna और Fizer के बाद इस वैक्सीन का नंबर आता है।

इससे पहले रूस की इस वैक्सीन को भारतीय दवा नियामक की Subject Expert Committee ने इमरजेंसी यूज़ की मंजूरी के लिए Dr Reddy से पूछा था कि कोरोनो वायरस के खिलाफ वैक्सीन शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को कैसे बढ़ाती है? पैनल ने हर तरह का डेटा डॉ रेड्डी से मांगा था। इसके अलावा अलग-अलग वक्त Sputnik-V पर किए गए भारतीय और रूसी अध्ययनों की जानकारी भी मांगी थी। यही नहीं इस डेटा का विश्लेषण भी मांगा गया था। बता दें कि Dr Reddy  ने Sputnik-V के इमरजेंसी यूज़ के लिए 19 फरवरी को आवेदन किया था। इंडिया, UAE, वेनेजुएला और बेलारूस में ये वैक्सीन टेस्टिंग के अभी तीसरे चरण में है।

भारत में Sputnik-V की टेस्टिंग 18 से 99 साल के 1600 लोगों पर की जा रही है। इस Vaccine का नाम सोवियत अंतरिक्ष उपग्रह Sputnik के नाम पर रखा गया है। रूस के गैमालेया संस्थान Gamalaya Research Institute द्वारा विकसित वैक्सीन की International market में कीमत $10 से कम है।

Sputnik V के लिए माफ हो सकती है IMPORT DUTY

कल भारतीय दवा नियामक की Subject Expert Committee ने इसके लिए सिफारिश की थी। सरकार अभी Dr Reddy’s के माध्यम से Sputnik V को देश में IMPORT करा रही है। वहीं अब खबर ये भी आ रही है कि इस Vaccine के दाम घटाने के लिए IMPORT DUTY भी माफ की जा सकती है। इतना ही नही आगे चलकर इस वैक्सीन के घरेलू Production की तैयारी पर भी काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें : Babri Masjid Case का फैसला देने वाले जज बनाए गए UP के उप-लोकायुक्त

 

Related Articles

Back to top button