डीजीपी भूपेंद्र ने अपने पद से इस्तीफा

डीजीपी भूपेंद्र ने अपने पद से इस्तीफा
डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव

नई दिल्ली : राजस्थान पुलिस महानिदेशक डॉ. भूपेंद्र सिंह यादव ने अपने पद से इस्तीफादे दिया है। ईमानदार छवि के लिए मशहूर है आईपीएस अधिकारी डॉ. भूपेंद्र सिंह यादव। सूत्रों से पता चला है कि डीजीपी भूपेंद्र ने दो सप्ताह लहले ही सीएम को इस्तीफा भेजकर इस पद से मुक्ति पाने की गुजारिश की थी।

 

आपको बता दे राजस्थान डीजीपी द्वारा भेजे गए इस्तीफे के अनुसार वे 30 नवम्बर तक इस पद पर रहेंगे, यानि 30 नवम्बर तक सरकार को यूपीएससी के जरिये नए पुलिस महानिदेशक के चयन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। नए पुलिस महानिदेशक के लिए 10 अधिकारियों के नाम राज्य सरकार यूपीएससी को भेजेगी।

ये भी पढ़े : ट्रेन के सामने किशोर ने मासूम को फेंका, इंजन में फंसे बच्चें का वीडियो वायरल…

राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र का सेवा काल 7 महीने बचा है इसका मतलब उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने के 7 महीने पहले इस्तीफा दिया है। अब जस नियम के मुताबिक 30 साल की सेवा वाले उन अधिकारियों का एक पैनल यूपीएससी को भेजना होगा जिनका कार्यकाल कम से कम छह महीने बचा हो।

ये भी पढ़े : IPL 2020: रोहित की धमाकेदार पारी से KKR को मिला 196 रन लक्ष्य

1990 बैच तक के 10 अधिकारियों के नाम राज्य सरकार यूपीएससी को भेजेगी, इन 10 दावेदारों में से यूपीएससी चयन प्रक्रिया के लिए राज्य सरकार को तीन नामों का पैनल भेजेगी, इसमें से एक पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुहर लगाएंगे। इसमें 1987 बैच के राजीव दासोत और मोहन लाल लाठर तथा 1988 बैच के भगवान लाल सोनी और उत्कल रंजन साहू डीजीपी की दौड़ में आगे है। इनमें से राजीव दासोत मई 2021 और भगवान लाल सोनी जून 2021 में रिटायर होंगे।

 

 

Related Articles