गुजरात में उत्साह के साथ मनाया गया धनतेरस का त्योहार

गुजरात में धनतेरस का त्योहार उत्साह के साथ शुक्रवार को मनाया जा रहा है।

अहमदाबाद: गुजरात में धनतेरस का त्योहार उत्साह के साथ शुक्रवार को मनाया जा रहा है। राज्य में लगातार बढ़ती महंगाई और कोरोना महामारी का लोगों के धनतेरस का त्योहार मनाने के उत्साह में कोई कमी दिखाई नहीं दे रही है। राज्यभर के बाजारों में खरीदारों की भीड़ देखने को मिली, जिससे व्यापारियों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है।

खील-खिलौने-बतासे, लक्ष्मी-गणेश-सरस्वती भगवान की मूर्तियां और पोस्टर, पटाखे, घर सजाने के लिए रंगोली, मिट्टी के दीए, रंग-बिरंगी बल्बों की लड़ियां खरीदते लोगों को देखा गया। परम्परा का पालन करते हुए आज धनतेरस के दिन लोग बर्तनों की खरीदारी कर रहे हैं। रंगोली, दीयों, झालरों से घरों को सजाकर मां लक्ष्मी का घर-घर पूजन किया जा रहा है। परिवार के सभी लोग मिलकर मां लक्ष्मी की आराधना करते नजर आ रहे हैं।

शास्त्री प्रवीणभाई पंचोली ने यूनीवार्ता को बताया कि रमा एकादशी 11 नवंबर से शरू हुए दीपोत्सव पर्व पर लोगों ने अपने-अपने घरों में दीयों से रोशनी की और गोवत्स द्वादशी (स्थानीय ‘वाघ बारस’) के दिन 12 नवंबर को लोगों ने घर के आंगन में दीये जला कर ‘वाघ बारस’ मनायी। इस दिन व्यापारी अपने सारे पुराने हिसाबों को निपटाते हैं। रमा एकादशी से लाभ पंचमी सात दिनों तक गुजरात में हरेक घर, गांव, शहर दीयों की रोशनी से जगमगाते नजर आएंगे।

इसे भी पढ़े: एक्ट्रेस कंगना रनौत अपने भाई की शादी में इस अंदाज़ में आई नज़र, शेयर की तसवीरें

Related Articles

Back to top button