IPL
IPL

Dhoni को मिला सर्वश्रेष्ठ गौपालक का खिताब, जानिए कितनी गायों के हैं मालिक

रांची: क्रिकेट ( Cricket ) के इतिहास में सबसे सफल कप्तान और सबसे महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) क्रिकेट में संन्यास ( Retirement ) लेने के बाद अब वह जैविक खेती पर ध्यान दे रहे हैं। धोनी क्रिकेट ही नहीं सर्वश्रेष्ठ पशुपालक भी बन गए हैं। इसके लिए धोनी को पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ गो-पालक का सम्मान भी मिला है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) को बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें पूर्वी भारत में पशुपालन क्षेत्र में बेहतरीन कार्य और योगदान के लिए सर्वश्रेष्ठ गौपालक का खिताब मिला है। बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (BAU) में चल रहे किसान मेले में धोनी को इस सम्मान से नवाजा गया। मेले में यह सम्मान झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने धोनी के प्रतिनिधि कुणाल गौरव को दिया। क्योंकि धोनी इस समय चेन्नई में हैं और वह IPL 2021 की तैयारियों में जुटे हैं।

गायों को बहुत प्यार करते हैं धोनी

बताया जाता है कि महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट से जितना प्यार है उतना ही वो अपनी गायों से भी बहुत प्यार करते हैं। धोनी के प्रतिनिधि कुणाल गौरव ने बताया कि गौरव ने बताया कि यह उनके लिए गौरव का क्षण है। गौरव ने बताया कि धोनी इन गायों से बहुत प्यार करते हैं। वे जब यहां होते हैं तो दिन में एक बार इनके पास जरूर आते हैं। वहीं खबरों के मुताबिक धोनी अभी 100 से ज्यादा गायों का पालन कर रहे हैं।

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी 43 एकड़ के फार्म हाउस में सब्जियां, फल की खेती के अलावा डेयरी फार्म चला रहे हैं। हाल ही में खबर थी कि  धोनी के रांची वाले फॉर्म हाउस की ऑर्गेनिक सब्जियां दुबई में बेचने की तैयारी कर ली गई हैं और जल्द ऑर्गेनिक सब्जियां को UAE में भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jan Aushadhi Diwas: PM Modi ने दी बड़ी सौगात, सस्ते दाम पर मिलेंगी Medicine

Related Articles

Back to top button