डायबिटीज की है शिकायत, तो पढ़े पूरी खबर, इसे खाने से मिलेंगे अनेक फायदे

लखनऊ: डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत तो आज कल हर किसी दूसरे इंसान को होती है। इसके लिए मरीजों को अपनी सेहत पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए है। इस स्थिति में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद होता है। खून में ग़ुलूकोज़ भी बहुत बढ़ जाता है। डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को मीठे चीजों से दूर रहना चाहिए। हालांकि, इमली को लेकर कई लोगों में दुविधा बनी रहती है कि डायबिटीज के मरीजों को इमली नहीं खानी चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, डायबिटीज के मरीज इमली को खा सकते हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

इमली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 23 होता है। जीआई मापने की वह प्रक्रिया है, जिससे पता लगता है कि कार्बोहाइड्रेट से कितने समय में ग्लूकोज़ बनता है। इसमें अनेक पोषक तत्वों के साथ फाइबर पाए जाते हैं। इस कारण डायबिटीज के मरीजों को इमली का सेवन करने की सलह दी जाती हैं। इमली में पोषक तत्व इमली में विटामिन-बी1, बी2, बी3, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन-सी, के, बी5, बी6, फोलेट, कॉपर और सेलेनियम पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

ये भी पढ़ें : सभी टेलिकॉम कंपनियों को BSNL ने दी टक्कर, छोटे पैक में दिया बड़ा धमाका

इमली के बीज का सेवन करना फायदेमंद

इमली के बीज भी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा है। + जो मलेरिया में फायदेमंद होते हैं। इमली में एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल के गुण पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों को इमली के बीज का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। शोध की मानें तो इमली के बीज का अर्क का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज चूहों का ब्लड शुगर स्तर कम हुआ। डॉक्टर से सलाह लेकर इमली बीज के पाउडर को नार्मल पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ‘अटैक’ की शूटिंग करने अलीगढ़ पहुंचे जॉन अब्राहम, डोले शोले देखने आये लोग

 

 

Related Articles

Back to top button