उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाया लेकिन निगरानी, ​​प्रोटोकॉल बढ़ाए हैं

नई दिल्ली: कई देशों द्वारा ओमाइक्रोन प्रकार की आशंकाओं के मद्देनजर अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के बीच, सरकार ने कहा है कि उसने किसी भी उड़ान पर प्रतिबंध नहीं लगाया है, बल्कि निगरानी और प्रोटोकॉल में वृद्धि की है।

गुरुवार को एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने उन लोगों के लिए निगरानी और प्रोटोकॉल बढ़ा दिए हैं जो ‘जोखिम में’ देशों से आ रहे हैं।

बागची ने कहा कि ओमाइक्रोन से संबंधित स्थिति एक उभरती हुई स्थिति है। कुछ देशों ने उड़ानें रोक दी हैं। लेकिन हम ‘जोखिम में’ देशों पर नजर रख रहे हैं और परीक्षण और अनिवार्य घरेलू संगरोध जैसे निगरानी और प्रोटोकॉल बढ़ाए हैं। ऐसे देशों की सूची तकनीकी रूप से तय की जाती है। सूची पूरी तरह से ओमाइक्रोन पर आधारित नहीं है क्योंकि यह ओमाइक्रोन स्थिति से पहले मौजूद था।

उन्होंने कहा, हम किसी भी देश के साथ चिकित्सा उपकरण, चिकित्सा सहकारी और सहयोग की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं, अगर वे इस तरह के किसी भी अनुरोध के साथ आगे आते हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यात्रा पर उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति की निर्धारित यात्रा 6 दिसंबर को होगी। वह यहां 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए आएंगे। बैठकों की एक श्रृंखला होगी।

 

Related Articles