दीदी का दिल्ली दौरा: ममता आज शाम PM Modi से करेंगी मुलाकात

नई दिल्ली: TMC सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो इस समय दिल्ली में हैं, बुधवार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी। इससे पहले, वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी से मुलाकात करेंगी, बैठक दोपहर 3.30 बजे है।

मुख्यमंत्री बनने के बाद ममता का दूसरा दिल्ली दौरा

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में उनकी पार्टी की प्रचंड जीत के बाद बनर्जी की राष्ट्रीय राजधानी की यह दूसरी यात्रा है और उन्हें लगातार तीसरी बार पूर्वी राज्य का मुख्यमंत्री बनने में मदद मिली। 30 सितंबर को हुए भबानीपुर उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद यह उनका दिल्ली का पहला दौरा भी है।

उनकी राजधानी की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब बंगाल की मुख्यमंत्री राजनीतिक ऊंचाई पर हैं और कांग्रेस और भाजपा सहित विभिन्न दलों के कई नेता TMC में शामिल हो गए हैं। अधिकांश प्रेरण बंगाल में हुआ, जिसमें पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बाबुल सुप्रियो सहित भगवा पार्टी के कई प्रमुख नेता TMC खेमे में शामिल हुए। इसके अलावा, TMC ने हाल ही में संपन्न हुए उपचुनावों में दिनहाटा और शांतिपुर निर्वाचन क्षेत्रों में नियंत्रण छीनकर शानदार जीत हासिल की, जो पहले BJP द्वारा जीते गए थे, और अन्य दो को खरदाहा और गोसाबा में बनाए रखा। इसके साथ, पश्चिम बंगाल विधानसभा में भगवा पार्टी की ताकत अपने मूल 77 से घटकर 70 हो गई, जबकि बनर्जी का खेमा 215 से बढ़कर 217 हो गया।

बनर्जी हाल ही में त्रिपुरा और गोवा – दोनों चुनावी राज्यों में अपनी पार्टी की उपस्थिति को मजबूत करने के प्रयासों में तेजी ला रही हैं। बंगाल की CM की दिल्ली यात्रा को 2024 के लोकसभा चुनावों में BJP को हराने के लिए विपक्ष को इकट्ठा करने के उनके निरंतर प्रयासों के रूप में देखा जाता है।

हालाँकि, PM मोदी और बनर्जी के बीच बैठक के बारे में जो ध्यान दिया जाना बाकी है, वह सीमा सुरक्षा बल (BSF) के अधिकार क्षेत्र के मुद्दे पर उनकी चर्चा है, जिसने बंगाल की सत्ताधारी पार्टी और केंद्र के बीच तनाव को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें: असम में युवक की पीट-पीट कर हत्या करने वाले 4 आरोपियों को 5 साल की सजा

Related Articles