Digital India के 6 वर्ष पूरे, पीएम मोदी ने कहा- गांव में सस्ती Internet Connectivity मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया के 6 वर्ष पूरे होने पर कहा हमारी कोशिश है कि गांव में सस्ती और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज डिजिटल इंडिया (Digital India) के 6 वर्ष पूरा होने पर ई-नाम योजना के लाभार्थी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की है। बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा, “ई-नाम पोर्टल इसलिए बनाया गया है ताकि किसान देश की सभी मंडियों में अपनी फसल का सौदा कर सके। इस पोर्टल पर किसान और व्यापारी बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि शिक्षा का डिजिटल (Digital) होना आज समय की मांग है। अब हमारी कोशिश है कि गांव में सस्ती और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) मिले। सस्ते मोबाइल और दूसरे माध्यम उपलब्ध हो ताकि गरीब से गरीब बच्चा भी अच्छी पढ़ाई कर पाएं।

भारत का जयघोष

पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज एक तरफ इनोवेशन का जूनून है तो दूसरी तरफ उन Innovations को तेजी से adopt करने का जज्बा भी है। इसलिए, डिजिटल इंडिया, भारत का संकल्प है। डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत की साधना है, डिजिटल इंडिया, 21वीं सदी में सशक्त होते भारत का जयघोष है।

उन्होंने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस हो, बर्थ सर्टिफिकेट हो, बिजली का बिल भरना हो, पानी का बिल भरना हो, इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो, इस तरह के अनेक कामों के लिए अब प्रक्रियाएं डिजिटल इंडिया की मदद से बहुत आसान, बहुत तेज हुई है। और गांवों में तो ये सब, अब अपने घर के पास CSC सेंटर में भी हो रहा है। पीएम ने कहा आरोग्य सेतु ऐप से कोरोना संक्रमण को रोकने में बहुत मदद मिली है। टीकाकरण के दौरान दुनिया के कई देश कोविन ऐप में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वे चाहते हैं कि उनके देश में भी इस योजना का लाभ मिले।

गरीबों के बैंक खाते में पैसे

केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) डिजिटल इंडिया के 6 साल पूरा होने पर  बोले कि 6 साल डिजिटल इंडिया के पूरे हो गए है। गरीबों के बैंक खाते खोले गए है। कल्याणकारी योजनाओं के पैसे सीधे गरीबों के बैंक खाते में डाले हैं। आज डिजिटल एग्रीकल्चर के जरिए किसान अपनी फसल बेच रहे हैं।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 48,786 नए मामले, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles