महात्मा गांधी पर आधारित लघु फिल्म लेकर आ रहे हैं निर्देशक सुभाष घई

महात्मा गांधी ने देश का विभाजन क्यों होने दिया? उन्होंने शहीद भगत सिंह की फांसी क्यों नहीं रुकवाई? नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मामले में उन्होंने चुप्पी क्यों साधे रखी? महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर फिल्मकार सुभाष घई, महात्मा गांधी पर आधारित एक लघु फिल्म लेकर आ रहे हैं। इस लघु फिल्म का निर्देशन उन्होंने स्वयं किया है। फिल्म में मनोज बाजपेयी मुख्य किरदार में नजर आ रहे हैं। इसके अलावा फिल्म का नाम ‘गांधी ए पर्सपेक्टिव’ (गांधी-एक विचाराधारा) रखा गया है।

फिल्म से जुड़ा एक प्रोमो वीडियो भी सामने आ चुका है। वीडियो देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मनोज बाजपेयी, गांधी जी को पसंद ना करने वाले अपने बेटे को महात्मा गांधी के असल स्वरूप से परिचित करवा रहे हैं। मेकर्स द्वारा दावा किया जा रहा है कि ऐसी शॉर्ट फिल्म पहले कभी नहीं देखी गई है। इसके अलावा वीडियो में इस तरफ भी इशारा किया गया है कि गांधी जी पर तो कई बेवजह के आरोप लगते हैं, जिसका सच नहीं दिखाए जाने से यह आरोप सत्य प्रतीत होने लगता है। इस वीडियो में आजादी के वक्त की कुछ तस्वीरों और वीडियो की झलक भी देखने को मिलती है।

इसके अलावा प्रोमो वीडियो में मनोज बाजपेयी के डायलॉग भी दमदार और तार्किक नजर आ रहे हैं। जैसे- क्या तुम्हें पता है कि तुम गांधी जी को पसंद क्यों नहीं करते हो क्योंकि तुम गांधी जी को जानते ही नहीं हो। वहीं एक और संवाद है कि इस देश के तीन हजार सालों के इतिहास में पांच हजार युद्ध हो चुके हैं, पता है आपको? अब भी परेशान क्यों है देश? यह लघु फिल्म लगभग 30 मिनट की होगी। 30 जनवरी को इसका प्रसारण दूरदर्शन पर शाम 3:30 बजे और रात में 10:30 बजे किया जा सकता है ।

Related Articles