खोज नकाले गए दुनिया के सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर्स, जानिए भारत के कितेने शामिल

0

नई दिल्ली। दुनिया में सबसे शक्तिशाली कंप्यूटरों की लिस्ट जारी हो चुकी है। लिस्ट में दुनियाभर के 500 कंप्यूटर को शामिल किया गया है। यही कारण है कि इसे टॉप-500 नाम दिया गया है।

इस लिस्ट को लारेंस बर्कले नेशनल लैबोरेट्री ने तैयारा किया है। ये पावरफुल कंप्यूटर्स मौसम, समुद्री हलचल, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस समेत कई और तरह के काम करते हैं। लेकिन खास बात ये हौ कि इस लिस्ट में भारत के भी दो कंप्यूटर्स शामिल हैं, वो बात अलग है कि ये टॉप 15 की लिस्ट से बाहर हैं।

Sunway Taihulight
यह कंप्यूटर चीन के नेशनल सुपर कंप्यूटिंग सेंटर में है। इसे फुजित्सु कंपनी ने बनाया है। इस कंप्यूटर में Xeon Gold 6148 20C 2.4GHz का प्रोसेसर लगा है। यह कंप्यूटर LinuX पर काम करता है।

IBM Power System AC922
यह कंप्यूटर अमेरिका स्थित ओक रिज नेशनल लैबोरेट्री में स्थित है। इस कंप्यूटर का जनक IBM है। इसमें IBM Power9 22C 3.07GHz का प्रोसेसर लगा है।

Tianhe-2A – TH-IVB-FEP Cluster
यह कंप्यूटर चीन के ग्वांगझू स्थित नेशनल सुपर कंप्यूटर सेंटर में स्थापित है। इसे NUDT ने बनाया है। इसमें Intel Xeon E5-2692v2 12C 2.2GHz प्रोसेसर लगा है। यह Kylin Linux सिस्टम पर काम करता है।

Sierra- IBM Power System S922LC 
यह कंप्यूटर अमेरिका की लारेंस लिवरमोर नेशनल लैबोरेटरी में स्थित है। इसे IBM ने बनाया है। इसमें IBM POWER9 22C 3.1GHz प्रोसेसर है। यह Red Hat Enterprise Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Piz Daint – Cray XC50
यह कंप्यूटर स्विटजरलैंड स्थित नेशनल सुपरकंप्यूटिंग केंद्र में स्थापित है। इसे Cray Inc ने बनाया है और इसमें Xeon E5-2690v3 12C 2.6GHz का प्रोसेसर लगा है। जो कि Cray Linux Environment ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Sequoia – BlueGene/Q
यह कंप्यूटर भी अमेरिका स्थित लिवरमोर नेशनल लैब में स्थित है।  इसमें Power BQC 16C 1.6GHz प्रोसेसर लगा है और ये Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Titan – Cray XK7
यह कंप्यूटर भी अमेरिका स्थित ओक रिज नेशनल लैबोरेटरी में स्थित है। इसमें Opteron 6274 16C 2.2GHz का प्रोसेसर लगा है और यह Cray Linux Environment ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

loading...
शेयर करें