दिवाली2017: इन चीजों का करेंगे प्रयोग तो घर में कभी नहीं आएगी नकारात्मकता

0

नई दिल्‍ली। प्रकाश पर्व के मौके पर सभी लोग चाहते हैं कि उनके घर मां लक्ष्‍मी का आगमन हो। इसके लिए वे काफी प्रयास भी करते हैं। सभी लोग घर के अंदर पूजा पाठ करते हैं। वहीं घर के बाहर भी कुछ ऐसा करना चाहिए।  कि खुशियां घर के अंदर प्रवेश करें।

इसी मौके पर आज कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जो काफी कारगर सिद्ध हो सकते हैं  

1.चांदी का स्वास्तिक

घर के मुख्य दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना चाहिए। अगर चांदी का स्वास्तिक नहीं लगा पा रहे हैं तो मुख्य दरवाजे पर रोली का स्वास्तिक बना सकते हैं। ये सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

  1. बंदनवार बनाकर मां का स्वागत करें

ऐसी मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी भक्तों के घरों में वास करने आती हैं। इसलिए घर के मुख्य दरवाजे पर आगमन उनके स्वागत के लिए विधि-विधान से तोरण बनाना चाहिए। आम और केले के पत्तों से तोरण बनाना शुभ होता है. पुष्प का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  1. साफ पात्र में पानी भरकर रखें

मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए दिवाली के मौके पर किसी साफ़ सुंदर पात्र में पानी भरकर रखें। पानी में मौसमी सुगंधित फूल भी डाल दें। मां लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह को मुख्य दरवाजे पर अंकित करें। ध्यान रहे, पैरों के ये निशान घर के अंदर की तरफ हों। मानों मां घर के अंदर प्रवेश कर रही हैं।

  1. दो कलश की स्थापना

इस दिन दो स्वच्छ कलश मुख्य दरवाजे पर रखने से लाभ मिलता है। कलश में जल भरकर मुख्य दरवाजे के दोनों ओर रख दें। ध्यान रहे एक कलश उत्तर दिशा की ओर तो दूसरा पूर्व दिशा की ओर हो। इस तरह की विधि से धन प्राप्ति के सुंदर योग बनते हैं।

  1. अष्ठमंगला

दिवाली के मौके पर घर के मुख्य दरवाजे पर अष्ठमंगला रखना शुभ माना जाता है। अष्ठमंगला पर एक कमल का फूल भी रखना चाहिए। कमल के फूल में मां लक्ष्मी विराजती हैं। इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न घर में वास करने आती हैं।

loading...
शेयर करें