जोकोविच और मेदवेदेव की आसान जीत, नडाल को करना पड़ा हार का सामना

जोकोविच को साल का समापन छठी बार करने के लिए रविवार को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया था।

लंदन: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और चौथी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव ने सत्र के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में अपने अभियान की शुरुआत सोमवार को ग्रुप टोक्यो 1970 में आसान जीत के साथ की। विश्व के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को मंगलवार को ग्रुप लंदन 2020 में हार का सामना करना पड़ा।

छठी बार अपने करियर में साल का समापन नंबर एक के रूप में करने जा रहे जोकोविच ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को लगातार सेटों में 6-3, 6-2 से हराया। उन्होंने यह मुकाबला एक घंटे 18 मिनट में जीता। इस टूर्नामेंट में यह लगातार 12वां साल है जब जोकोविच ने अपना पहला मैच जीता है। उनकी आठवीं सीड श्वार्ट्जमैन के खिलाफ छह मैचों में यह छठी जीत है। 33 वर्षीय जोकोविच की 2020 में यह 40वीं जीत है।

जोकोविच को साल का समापन छठी बार करने के लिए रविवार को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया था। जोकोविच साल का समापन छठी बार करने के अमेरिका के पीट सम्प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं।

मेदवेदेव ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव 6-3, 6-4 से पराजित किया। मेदवेदेव ने आठ दिन पहले ज्वेरेव को पेरिस मास्टर्स के फाइनल में हराया था और अब यहां उन्होंने ज्वेरेव को फिर पराजित कर सत्र के आखिरी टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की। उन्होंने यह मैच एक घंटे 29 मिनट में जीता।

मंगलवार को ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने नडाल को 7-6(7), 7-6(4) से पराजित कर ग्रुप लंदन 2020 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। तीसरी सीड थिएम ने अपने पहले मुकाबले में यूनान के स्तेफानोस सितसिपास को हराया था। मैच का पहला सेट ही एक घंटे 12 मिनट तक चला जिसमें थिएम ने दो सेट अंक बचाये।

थिएम की इस साल टॉप 10 खिलाड़ियों के खिलाफ नौ मैचों में यह सातवीं जीत है। पिछले वर्ष के उपविजेता थिएम का अपने ग्रुप में 2-0 का रिकॉर्ड हो गया है और उनकी सेमीफाइनल में जगह बनाने की संभावना प्रबल हो गयी है। थिएम का आखिरी ग्रुप मैच आंद्रेई रुब्लेव से गुरूवार को होगा। थिएम यदि वह मैच जीतते हैं तो यह उनकी 300वीं एटीपी जीत होगी।

नडाल ने अपने पहले मैच में रूस के आंद्रेई रुब्लेव को हराया था। नडाल को सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों के लिए अपने आखिरी ग्रुप मैच में गुरूवार को गत चैंपियन यूनान के स्तेफानोस सितसिपास को हराना होगा। 20 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल अपने शानदार करियर में इस खिताब को नहीं जीत पाए हैं जबकि वह लगातार 16वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button